सहवाग ने वर्ल्ड कप में 5 चौके जड़कर तोड़ा था इस पाकिस्तानी गेंदबाज का घमंड, अब रोते हुए लिया संन्यास

पाकिस्तान क्रिकेट के इतिहास में 36 साल के उमर गुल की गिनती सबसे सफल तेज गेंदबाजों में की जाएगी. सभी फॉर्मेट मिलाकर उनके नाम कुल 987 विकेट हैं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 1:28 pm, Sat, 17 October 20
टीम इंडिया के धाकड़ ओपनर रहे वीरेंद्र सहवाग ने क्रिकेट की क्रीज पर अच्छे अच्छे गेंदबाजों की छुट्टी की है. बल्लेबाजी में उनकी इमेज एक ऐसे विस्फोटक बल्लेबाज की थी, जिसे देखकर ही गेंदबाजों के पसीने छूट जाते थे. सहवाग की तेज तीखी और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का हर कोई कायल था. गेंदबाज कितना ही बड़ा क्यों न हो भारतीय क्रिकेट के वीरू के आगे उसकी रंगत उतर ही जाती थी, जैसे कि 2011 के विश्व कप में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल की बत्ती गुल कर उन्होंने की थी.
सहवाग vs उमर गुल

वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान आमने सामने हो तो जोश तो ऐसे ही हाई होता है और जब मैदान पर कोई भारतीय बल्लेबाज किसी पाकिस्तानी गेंदबाज की रफ्तार को बेपटरी कर दे तो फिर कहने की क्या. कुछ ऐसा ही 2011 विश्व कप में भी हुआ. भारतीय पारी का आगाज करने सचिन के साथ सहवाग उतरे. 22 गज के एरिया में कदम रखते ही उन्होंने अपने असली तेवर दिखा दिए, जिसका शिकार बन गए पाकिस्तानी पेसर उमर गुल.
गुल के एक ओवर में वीरू ने जड़े 5 चौके

सहवाग ने उमर गुल के एक ही ओवर में दे दना दन 5 चौके जड़ दिए. नतीजा , ये हुआ कि इससे गुल की बत्ती तो गुल हुई ही पूरे पाकिस्तानी खेमें का मनोबल भी हिल गया. अमूमन पाकिस्तान के लिए उमर गुल गेंदबाजी की शुरुआत नहीं करते क्योंकि वो पुरानी गेंद से रिवर्स स्विंग कराने में माहिर हैं. लेकिन, उस मुकाबले में पाक कप्तान अफरीदी को पता नहीं क्या सूझा कि उन्होंने गेंद गुल को थमा दी और सहवाग ने उनकी रफ्तार तहस नहस कर दिया. भारतीय पारी के इस तीसरे ओवर में 5 चौके के साथ सहवाग ने कुल 21 रन बटोरे थे.
संन्यास लेते हुए रो पड़े गुल

बहरहाल, 47 टेस्ट, 160 वनडे और 60 T20 खेलने के बाद अब जब उमर गुल ने अपने 20 साल लंबे क्रिकेट करियर पर विराम लगाया तो उनकी आंखें नम हो उठी. परिवार, दोस्त और अपने कोच का शुक्रया अदा करते हुए उनकी आंखों से आंसू निकल गए. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में योगदान के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का भी शुक्रिया किया.
पाक के सफल गेंदबाजों में गुल

पाकिस्तान क्रिकेट के इतिहास में 36 साल के उमर गुल की गिनती सबसे सफल तेज गेंदबाजों में की जाएगी.  सभी फॉर्मेट मिलाकर उनके नाम कुल 987 विकेट हैं. लेकिन, इन तमाम सफलताओं के बीच एक बात जिसे शायद वो कभी याद नहीं रखना चाहेंगे वो है सहवाग के बल्ले से एक ही ओवर में खाए 5 चौके.
(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)