शाहिद अफरीदी को चैन नहीं, फिर बोले- अश्विन को उलझाकर जीता था एशिया कप का मैच

शाहिद अफ़रीदी (Shahid Afridi) जिस मैच का ज़िक्र कर रहे हैं, उस मैच में भारत की कप्तानी विराट कोहली (Virat Kohli) कर रहे थे. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) चोट की वजह से टीम का हिस्सा नहीं थे.
Afridi tricked ravichandran ashwin, शाहिद अफरीदी को चैन नहीं, फिर बोले- अश्विन को उलझाकर जीता था एशिया कप का मैच

पाकिस्तान के ऑलराउंडर खिलाड़ी शाहिद अफ़रीदी (Shahid Afridi) के दिमाग़ में इन दिनों सोते-जागते सिर्फ़ भारत रहता है. कभी वो कोई ‘पॉलिटिकल’ विवादित बयान देते हैं, तो कभी क्रिकेट को लेकर. कुल मिलाकर सुर्ख़ियों में बने रहने के लिए उनका सहारा भारत ही है. अपने ताज़ा बयान में उन्होंने 2014 के एशिया कप के एक मैच को याद करते हुए कहा है कि उन्होंने उस रोज़ आर. अश्विन (Ravichandran Ashwin) को उलझाकर अपनी टीम को जीत दिलायी थी.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

शाहिद अफ़रीदी ने कहा, “उस मैच में आर. अश्विन अच्छी गेंदबाज़ी कर रहे थे. अश्विन के सामने सईद अजमल थे. मैंने अजमल से कहा कि वो सिर्फ़ एक रन लेकर स्ट्राइक मुझे दे दें. मैंने उनसे ये भी कहा कि वह स्वीप शॉट न खेलें. लेकिन सईद अजमल ने वही गलती की और अपना विकेट गंवा दिया. इसके बाद बल्लेबाज़ी के लिए जुनैद ख़ान आए. मैंने उनसे भी यही कहा कि वो 1 रन लेकर स्ट्राइक मुझे दे. उन्होंने किसी तरह ये काम कर दिया. आपको याद दिला दें कि 2014 के उस मैच में पाकिस्तान ने भारत को एक विकेट से हरा दिया था.

पाकिस्तान के सामने 246 रनों का लक्ष्य था

शाहिद अफ़रीदी जिस मैच का ज़िक्र कर रहे हैं, उस मैच में भारत की कप्तानी विराट कोहली (Virat Kohli) कर रहे थे. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) चोट की वजह से टीम का हिस्सा नहीं थे. भारत ने पाकिस्तान के सामने 246 रनों का लक्ष्य रखा था. शुरुआत में ऐसा लगा था कि पाकिस्तान की टीम इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लेगी. लेकिन भारतीय टीम की तरफ़ से अच्छी गेंदबाज़ी हुई.

पाकिस्तान को आख़िरी दो ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे. सेकेंड लास्ट ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने सिर्फ़ तीन रन दिए. दो विकेट भी लिए. अब पाकिस्तान को आख़िरी ओवर में जीत के लिए 10 रन चाहिए थे. इसी ओवर में आर अश्विन ने गेंद संभाली थी. उन्होंने इस ओवर में विकेट भी लिया, लेकिन शाहिद अफ़रीदी ने दो छक्के लगाकर पाकिस्तान को जीत दिला दी थी.

आर. अश्विन को कैसे किया ‘कन्फ्यूज’

शाहिद अफ़रीदी का कहना है कि उस मैच के आख़िरी ओवर में वो जैसी गेंद आर.अश्विन से चाहते थे, अश्विन ने उन्हें वैसी ही गेंद फेंकी. अफ़रीदी ने कहा, “मैंने अश्विन के ख़िलाफ़ जानबूझकर लेग साइड की तरफ़ देखा. मैं उन्हें गच्चा देना चाहता था. जिससे उन्हें ये लगे कि मैं लेग साइड पर बड़ा शॉट खेलूंगा. मैं सिर्फ़ ये चाहता था कि वो ऑफ़ स्पिन न फेंके. अश्विन ने यही किया. उन्होंने लेग स्पिन की. मैंने ‘एक्स्ट्रा कवर’ के ऊपर छक्का लगाया.”

उन्होंने आगे कहा, “अगली गेंद मुश्किल थी. वो मेरे बल्ले के बीच में नहीं आई थी. शॉट खेलने के बाद मैं लगातार यही सोच रहा था की गेंद बाउंड्री पार जाएगी या नहीं. लेकिन आखिरकार गेंद बाउंड्री के पार गई और मैंने राहत की सांस ली. हालांकि एशिया कप 2014 के फ़ाइनल में पहुंचने के बाद भी पाकिस्तान की टीम चैंपियन नहीं बन पाई थी. उसे श्रीलंका ने हरा दिया था.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts