मैं रुढ़िवादी पाकिस्तानी पिता, नहीं देता बेटियों को आउटडोर स्पोर्ट्स खेलने की आजादी-अफरीदी

खुद बड़े स्पोर्ट्स स्टार रहे शाहिद अफरीदी अपनी बेटियों को आउटडोर स्पोर्ट्स खेलने की आजादी नहीं देते. इस बात का खुलासा उन्होंने अपनी आत्मकथा 'गेम चेंजर' में किया है.

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी शाहिद अफरीदी अपनी आत्मकथा ‘गेम चेंजर’ के आने के बाद से सुर्खियों में हैं. अब वह नए विवाद में फंसते नजर आ रहे हैं. उन्होंने अपनी बेटियों को लेकर ऐसी बात कही है, जो शायद ही किसी को पसंद आए. दुनिया घूम चुके और लाखों लोगों के आदर्श शाहिद अफरीदी की उनके दकियानूसी बयान के लिए खूब आलोचना हो रही है.

पाकिस्तानी क्रिकेटर अफरीदी अपनी आत्मकथा ‘गेम चेंजर’ में खुदको एक रुढ़िवादी पाकिस्तानी पिता बता रहे हैं, जो अपनी बेटियों को किसी भी तरह का आउटडोर स्पोर्ट्स खेलने की अनुमति नहीं देता है.

shahid
अफरीदी अपनी बेटियों को आउटडोर स्पोर्ट्स खेलने की आजादी नहीं देते.

‘क्रिकेट, मेरी बेटियों के लिए नहीं है’

अफरीदी ने लिखा है कि मेरी बेटियां स्वभाव से एथलेटिक हैं, लेकिन उन्हें आउटडोर खेल खेलने की अनुमति नहीं है. उन्होंने ये भी उल्लेख किया है कि उनको घर में किसी भी खेल को खेलने की ‘अनुमति’ है. उनका मानना है कि वह इस निर्णय पर धार्मिक और सामाजिक कारणों की वजह से पहुंचे हैं और उनकी पत्नी भी इस बात से सहमत हैं. उनका ये भी कहना है कि उनको फर्क नहीं पड़ता कि फेमिनिस्ट इसके बार में क्या सोचते हैं.

अफरीदी की चार बेटियां हैं- अंशा, अजवा, असमारा और अक्सा.  अफरीदी के इस दकियानूसी बयान के बाद से लोग ट्विटर पर उनको जमकर ट्रोल कर रहे हैं-

इससे पहले शाहिद अफरीदी अपनी किताब में गौतम गंभीर का जिक्र करने पर चर्चा में आए थे. उन्होंने अपनी आत्मकथा में पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर के साथ हुए विवाद के बारे में लिखा है. उन्होंने गंभीर की आलोचना करते हुए कहा कि उनका अपना कोई व्यक्तित्व नहीं है और उनमें बहुत ज्यादा एटिट्यूड है. अफरीदी ने अपनी किताब में लिखा, “कुछ प्रतिस्पर्धा पर्सनल होती हैं, तो कुछ प्रोफेशनल. गंभीर का मामला दिलचस्प है. उनमें एटिट्यूड की समस्या है. गंभीर का कोई व्यक्तित्व नहीं है और क्रिकेट के खेल में उनका कोई चरित्र भी नहीं है. उनके पास कोई बड़ा रिकॉर्ड नहीं है, बस एटिट्यूड है.”

ये भी पढ़ें:  शाहिद अफरीदी ने अपने फायदे के लिए कई क्रिकेटरों का करियर किया बर्बाद: इमरान फरहत

ये भी पढ़ें:  शाहिद अफरीदी उम्र छिपाकर खेलते रहे क्रिकेट, आत्‍मकथा में बताई जन्‍मतिथि पर भी उठे सवाल