डेनियल मेदवेदेव ने जीता शंघाई मास्टर्स, फाइनल में अलेक्जेंडर ज्वेरेव को 6-4, 6-1 में हराया

रूस के डेनियल मेदवेदेव ने पिछले महीने सेंट पीटर्सबर्ग ओपन के बाद एक भी सेट नहीं गवाया है.

रूस के डेनियल मेदवेदेव ने अपना दूसरा मास्टर्स खिताब जीता. मेदवेदेव ने ज्वेरेव को एक घंटे 13 मिनट में 6-4, 6-1 हराया और इस जीत के साथ ही सीजन का अपना चौथा खिताब जीता.

शंघाई मास्टर्स जितने वाले मेदवेदेव ने लगातार 9वीं बार सीधे सेट में मैच जीता. उन्होंने पिछले महीने सेंट पीटर्सबर्ग ओपन के बाद एक भी सेट नहीं गंवाया है. ज्वेरेव के खिलाफ यह मेदवेदेव की पहली जीत थी. अभी तक दोनों ही खिलाडियों के बीच पांच मैच हुए हैं. 23 साल के मेदवेदेव ने अगस्त में सिनसिनाटी मास्टर्स में जीत के बाद लगातार दूसरा एटीपी मास्टर्स 1000 जीता है. ज्वेरेव ने इससे पहले क्वाटर फ़ाइनल में रोजर फेडरर को हराया था.

यूएस ओपन में रहे थे रनर-अप
मेदवेदेव को इस साल यूएस ओपन के फाइनल में राफेल नडाल के हांथों हार का सामना करना पड़ा था. फाइनल में उन्हें पांच सेटों तक चले मुकाबले में 5-7, 3 – 6 , 7 – 5 , 6- 4 , 4 – 6 से हार मिली थी. जीत के बाद नडाल ने उनके खेल की जमकर तारीफ की थी और उनके खेलने की शैली को काफी सराहा भी था.

इस साल खेले हैं सबसे ज्यादा फाइनल
मेदवेदेव ने इस साल किसी भी अन्य खिलाडी की तुलना में सबसे ज्यादा नौ फाइनल मैच खेले हैं. मेदवेदेव ने ब्रिस्बेन ओपन, सोफ़िया ओपन, बार्सिलोना ओपन, वॉशिंगटन ओपन, कैनेडियन ओपन, सिनसिनाटी मास्टर्स, यूएस ओपन, सेंट पीटर्सबर्ग ओपन और शंघाई मास्टर्स का फाइनल खेला है जो किसी भी अधिक है. डेनियल मेदवेदेव लगातार अपने पिछले छह टूर्नामेंटों के फाइनल में पहुंचे हैं, जिनमे से तीन में उन्हें जीत मिली है और 2019 में अब तक उनका जीत-हार का रिकॉर्ड 59-17 का रहा है.

पीएम मोदी ने की थी तारीफ
यूएस ओपन का बाद मेदवेदेव की स्पीच ने दुनिया भर के स्पोर्ट्स प्रेमियों का दिल जीत लिया था और उसमे से एक नाम भारतीय प्रधानमंत्री का भी है. पीएम मोदी ने बीते दिनों मन की बात कार्यकर्ता में भी हार के बाद मेदवेदेव की इस स्पीच का जिक्र किया था और इसे बेहद प्रेरणादायक बताया था.

ये भी पढ़ें

केन्या के धावक ने रचा इतिहास, 2 घंटे से कम समय में खत्म की मैराथन दौड़

‘जैक डेनियल पीकर टाइटेनिक के जैक बन गए रवि शास्‍त्री’, ICC की फोटो पर खूब मौज ले रहे यूजर्स