शेफाली वर्मा: उम्र 15 साल और मिताली राज की जगह T20 टीम में एंट्री, कमाल है हरियाणा की ये छोरी

हरियाणा की रहने वाली 15 साल की शेफाली वर्मा पहली बार टीम में आई हैं. उन्‍हें मिताली राज की जगह शामिल किया गया है.

अखिल भारतीय सीनियर महिला चयन समिति ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी-20 और वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी. टी-20 के लिए शेफाली वर्मा को भारतीय टीम में चुना गया है.

ऑलराउंडर हैं शेफाली वर्मा

शेफाली पहली बार टीम में आई हैं. हरियाणा की रहने वाली 15 साल की शेफाली को मिताली राज के स्थान पर टीम में जगह मिली है. मिताली ने हाल ही में खेल के सबसे छोटे प्रारुप से संन्यास ले लिया है.

शेफाली दाएं हाथ की बल्लेबाज हैं साथ ही दाएं हाथ से ऑफ स्पिन भी करती हैं. वह महिलाओं की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में वेलोसिटी की तरफ से खेल चुकी हैं. तीन मैचों में उन्होंने क्रमश: 34, 2 और 11 रन बनाए थे.

भारतीय महिलाओं को दक्षिण अफ्रीका के साथ भारत में ही पांच मैचों की टी-20 सीरीज और तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी हैं.

टी-20 में हरमनप्रीत कौर की टीम में वापसी हुई है और वह कप्तान बनी हैं. इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई पिछली टी-20 सीरीज में चोट के कारण बाहर हो गई थीं. उनकी जगह स्मृति मंधाना कप्तान थीं. इस सीरीज में मंधाना को उप-कप्तान नियुक्त किया गया है.

टी-20 में भारती फुलमाली को बाहर जाना पड़ा है. टी-20 में कोमल जांजड़ और राधा यादव को भी बाहर कर दिया गया है. पूजा वास्त्रकार और मानषी जोशी को टी-20 में जगह मिली है.

वनडे टीम की कमान हालांकि मिताली के पास ही है. यहां भी कुछ बदलाव हुए हैं. विकेटकीपर रवि कल्पना, मोना मेश्राम, हरलीन देयोल को बाहर जाना पड़ा है. वनडे में हरमनप्रीत और हेमलता की वापसी हुई है.

पांच मैचों की टी-20 सीरीज सूरत में 24 से चार अक्टूबर के बीच खेली जाएगी जबकि तीन मैचों की वनडे सीरीज नौ से 14 अक्टूबर के बीच वडोदरा में खेली जाएगी.

वनडे टीम: मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप-कप्तान), जेम्मिाह रोड्रिगेज, पूनम राउत, स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, मानषी जोशी, एकता बिष्ट, पूनम यादव, हेमलता, राजेश्वारी गायकवाड़.

टी-20 टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), जेम्मिाह रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), पूनम यादव, शिखा पांडे, अरुं धति रेड्डी, पूजा वास्त्रकार, वेदा कृष्णामूर्ति, हरलीन देयोल, अनुजा पाटिल, शेफाली वर्मा, मानषी जोशी.

ये भी पढ़ें

ऑस्‍ट्रेलियाई फैंस ने जोफ्रा आर्चर को दी गाली, स्‍टेडियम से निकालना पड़ा

सोशल मीडिया पर विराट कोहली की ऐसी तस्वीर देख बोले फैंस- अनुष्का ने घर से बाहर निकाल दिया क्या?

VIDEO: विराट कोहली को 7 साल के बच्‍चे ने दिया ऑटोग्राफ, देखती रह गईं अनुष्‍का