इंटरव्यू के दौरान पत्रकार पर भड़के शोएब अख्तर, बोले- क्या विराट से इसलिए नफरत करूं क्योंकि वो भारतीय हैं?

शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने कहा, "मैं भारतीय खिलाड़ी और विराट की तारीफ क्यों ना करूं. क्या कोई खिलाड़ी पाकिस्तान में हैं, या फिर पूरे विश्व में कोई दूसरा बल्लेबाज है, जो विराट के प्रदर्शन के नजदीक हो. मुझे समझ नहीं आता कि लोगों को क्या परेशानी है."

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) लगातार अपने खराब प्रदर्शन के चलते आलोचकों के निशाने पर रहती है. लेकिन भारतीय टीम की तारीफ के किस्से पाकिस्तान में भी सुनाई दिए जाते हैं. पाकिस्तान के कई दिग्गज खिलाड़ी भारतीय टीम (Indian Team) से लेकर विराट कोहली की तारीफ करते रहते हैं. लेकिन पाकिस्तान में भारत की तारीफ करना कई बार उनके लिए मुश्किल खड़ी कर देता है. पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) अक्सर विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी की तारीफ करते हुए सुनाई देते हैं. इस वजह से कई बार पाकिस्तान में लोग उनके खिलाफ हो जाते हैं.

हाल ही में शोएब अख्तर से जब एक इंटरव्यू के दौरान यही बात पूछी गई कि वो भारतीय खिलाड़ियों की इतनी तारीफ क्यों करते हैं, तो इस बात से शोएब को गुस्सा आ गया. उन्होंने कहा कि विश्व में इस वक्त विराट कोहली जैसा शानदार बल्लेबाज नहीं है. विराट और रोहित जैसा कोई परफॉर्मर नहीं. तो फिर उनकी तारीफ सिर्फ इसलिए ना करूं कि वो भारतीय हैं.

‘विराट जैसा खिलाड़ी पूरे पाकिस्तान में क्या विश्व में नहीं है’

अपने बयानों के चलते संन्यास लेने के इतने साल बाद भी शोएब अख्तर सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ी हैं. शोएब से जब पूछा गया कि वो भारतीय खिलाड़ियों की इतनी ज्यादा तारीफ क्यों करते हैं तो वो भड़क गए. उल्टे इंटरव्यू करने वाले पत्रकार से ही उन्होंने पूछ लिया कि ‘मैं भारतीय खिलाड़ी और विराट की तारीफ क्यों ना करूं. क्या कोई खिलाड़ी पाकिस्तान में हैं, या फिर पूरे विश्व में कोई दूसरा बल्लेबाज है, जो विराट के प्रदर्शन के नजदीक हो. मुझे समझ नहीं आता कि लोगों को क्या परेशानी है. किसी की आलोचना करने से पहले एक बार आंकडें देखने चाहिए.’

उन्होंने कहा, “क्या लोग चाहते हैं कि मैं उनके लिए दिल में नफरत रखूं, क्योंकि वो भारतीय हैं, और उनकी तारीफ ना करूं. विराट कोहली 70 इंटरनेशनल शतक लगा चुके हैं. उनके अलावा कोई विश्व में दूसरा बल्लेबाज है जिसके इंटरनेशनल क्रिकेट में इतने शतक हों? उन्होंने भारत के लिए कितनी सीरीज जीती हैं. इसके बाद भी मैं उनकी तारीफ ना करूं. ये बहुत अजीब बात है. हम सभी ये अच्छी तरह जानते हैं विराट विश्व के सबसे बड़े बल्लेबाज हैं. विराट और रोहित शर्मा लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. तो फिर क्यों ना तारीफ करें?”

विराट का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

विराट ने करीब 20 साल की उम्र में वनडे क्रिकेट से अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का आगाज किया. उनके करियर पर नजर डालें तो विराट ने 86 टेस्ट मैच में 27 शतक और 22 अर्धशतक लगाते हुए 7240 रन बनाए हैं. जबकि 248 वनडे मैच में विराट ने 11867 रन जोड़े. इसमें 43 शतक और 58 अर्धशतक उनके बल्ले से निकले. टी20 क्रिकेट की बात करें तो विराट कोहली के नाम 82 मैच में 24 अर्धशतक समेत 2794 रन हैं.

खास बात ये है कि विराट का औसत क्रिकेट के हर फॉर्मेट में 50 से ज्यादा का है. इसके अलावा 2014 में उन्हें टेस्ट की कप्तानी की जिम्मेदारी मिली. तो 2017 में उन्हें वनडे की कमान भी सौंपी गई. इस दौरान कई सीरीज विराट ने जीती. लेकिन 2018 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मिली जीत सबसे ज्यादा एतिहासिक थी. जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में पहली बार टेस्ट सीरीज में शिकस्त दी.

इसके अलावा विराट कोहली वो बल्लेबाज हैं, जिनके नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा रन हैं. उन्होंने 169 पारियों में 5412 रन बनाए हैं. इसमें पांच शतक भी उनके नाम हैं. साथ ही 191 छक्के भी विराट ने आईपीएल में लगाए हैं.

Related Posts