मैदान पर खूब चली ‘दादागीरी’, अब BCCI चीफ बन 65 साल का रिकॉर्ड तोड़ेंगे सौरव गांगुली

सौरव गांगुली BCCI अध्यक्ष पद संभालने वाले भारत के दूसरे ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी भी की है.

भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तानों में शुमार सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नए अध्यक्ष होंगे. अपनी आक्रामक कप्तानी की बदौलत भारत को वर्ल्ड कप के फाइनल तक लेकर जाने वाले गांगुली ये पद संभालने वाले दूसरे भारतीय कप्तान होंगे. वो भारत के लिए 400 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं. गांगुली 10 महीने के लिए बोर्ड के अध्यक्ष बनेंगे, उनका कार्यकाल सितंबर 2020 में खत्म होगा.

65 साल बाद होगा ऐसा
गांगुली BCCI अध्यक्ष पद संभालने वाले भारत के दूसरे ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी भी की है. गांगुली से पहले बीसीसीआई के अध्यक्ष बनने वाले एकमात्र भारतीय कप्तान विजयनग्राम (विजय आनंद गणपति राजू) या विज्जी के महाराजकुमार थे.

महाराजकुमार ने साल 1936 में भारतीय टीम की इंग्लैंड दौरे के दौरान 3 टेस्ट मैचों में भारत के लिए कप्तानी की थी. जिसके बाद वे साल 1954 में बीसीसीआई के अध्यक्ष बने और उनका कार्यकाल 1956 तक था. ये 65 साल बाद होगा जब कोई भारतीय क्रिकेटर और कप्तान रहा खिलाड़ी बीसीसीआई का अध्यक्ष पद संभालेगा.

Sourav Ganguly, मैदान पर खूब चली ‘दादागीरी’, अब BCCI चीफ बन 65 साल का रिकॉर्ड तोड़ेंगे सौरव गांगुली
महाराजकुमार.

सुनील गावस्कर बने थे अंतरिम अध्यक्ष
सौरव गांगुली से पहले भारत के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर को 2014 में बीसीसीआई का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. सुनील गावस्कर ने भारत के लिए 233 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. गावस्कर के अलावा में भारत के लिए 42 मैच खेलने वाले शिवलाल यादव ने भी बोर्ड का अध्यक्ष पद संभाला है लेकिन दोनों ही बोरसद के अंतरिम अध्यक्ष की भूमिका में थे.

टीवी9 भारतवर्ष से की बातचीत
अध्यक्ष पद पर नामांकन के बाद सौरव गांगुली ने कहा कि उन्हें बहुत अच्छा लग रहा है और ये उनके लिए बहुत अच्छा मौका है जिससे वो भारतीय क्रिकेट के सुधार के लिए कुछ कर सकते हैं. सौरव गांगुली ने टीवी9 भारतवर्ष से खास बातचीत की है.

गांगुली ने कहा, “मुझे खुशी है कि जिन लोगों ने 40-50 सालों पहले बीसीसीआई को बनाया था ताकि भारतीय क्रिकेट को नई दिशा प्रदान की जा सके, मैं उसको पूरा करने की पूरी कोशिश करूंगा. उन्होंने कहा कि बीसीसीआई आज भी अपने सदस्यों से चलती है. मैं इसको आगे ले जाने का काम करूंगा.”

गांगुली ने आगे कहा, “छोटे कार्यकाल में मेरी पहली प्राथमिकता प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों की देखभाल करना होगा. भारतीय क्रिकेट में सभी हितधारकों से मिलने की योजना है. मैं कुछ ऐसा करना चाहता हूं जो सीओए ने 33 महीनों तक नहीं किया.”

ये भी पढ़ें-

VIDEO: भाड़े की पिकअप वैन चला रहा यह पाकिस्तानी क्रिकेटर, बोला- परिवार चलाना भी हुआ मुश्किल

BCCI अध्यक्ष बनने के बाद आप सबसे पहले क्या करेंगे? सौरव गांगुली ने दिया ये जवाब, VIDEO

जिस नियम ने इंग्लैंड को बनाया था पहली बार विश्व चैंपियन, ICC ने किया रद्द