World Cup: दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, सेमीफाइनल मुकाबले हुए तय

दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट के इतिहास में 27 साल बाद हराया है. इससे पहले उसे 1992 में जीत मिली थी.

नई दिल्ली: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के आखिरी लीग मुकाबले में शनिवार को दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रनों से मात दे दी. इस जीत से भले ही दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में न पहुंच पाई हो लेकिन उसने ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट के इतिहास में 27 साल बाद हराया है. इससे पहले उसे 1992 में जीत मिली थी.

ये हैं सेमीफाइनल मुकाबले
इस हार के बाद ऑस्ट्रेलिया अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. सेमीफाइनल में उसका मुकाबला 11 जुलाई को बर्मिंघम में इंग्लैंड से होगा. दूसरी ओर, भारतीय टीम ने अंक तालिका में टॉप स्थान पर कब्जा जमा लिया है और 9 जुलाई को मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड से सेमीफाइनल में भिड़ेगी.

World Cup 2019, World Cup: दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, सेमीफाइनल मुकाबले हुए तय

10 रनों से हारी ऑस्ट्रेलिया
मैनचेस्टर के ग्राउंड पर खेले गए इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 325 रन बनाए. कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने 100 और रसी वान डर डुसेन ने 95 रनों की अहम पारी खेली. वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम 49.5 ओवर में 315 रन पर सिमट गई. डेविड वॉर्नर 122 रनों की शानदार पारी खेली.

डेविड वॉर्नर ने बनाए 122 रन
ऑस्ट्रेलियाई पारी को पहला झटका कप्तान आरोन फिंच के रूप में लगा. फिंच 3 रन बनाकर इमरान ताहिर की गेंद पर एडन मार्करम के हाथों कैच आउट हो गए. इसके बाद स्टीव स्मिथ 7 रन बनाकर प्रेटोरियस की गेंद पर LBW हुए. डेविड वार्नर ने 100 गेंदों में अपना शानदार शतक पूरा किया. वो 122 रन के स्कोर पर आउट हुए. एलेक्स कैरी ने 85 रनों की अच्छी पारी खेली.

World Cup 2019, World Cup: दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, सेमीफाइनल मुकाबले हुए तय

कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने जड़ा शतक
साउथ अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज एडन मार्करम और क्विंटन डिकॉक ने टीम को अच्छी शुरुआत दी. मार्करम 34 रन बनाकर नाथन लियोन की गेंद पर आउट हुए. क्विंटन डिकॉक 51 गेंदों में 52 रन बनाकर नाथन लियोन की गेंद पर स्टार्क के हाथों कैच आउट हुए. कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने 93 गेंदों में इस वर्ल्ड कप का पहला शतक जड़ा. वैनडेर दुसें पारी की आखिरी गेंद पर 97 गेंदों में 95 रन बनाकर आउट हुए.

साउथ अफ्रीकी टीम
क्विंटन डिकॉक, एडन मार्करम, फाफ डुप्लेसिस(कप्तान), रासी वैन डेर दुसैं, जेपी डुमनी, ड्वाइन प्रेट्रियस, एंडिले फेहलुक्वायो, क्रिस मौरिस, कगिसो रबादा, इमरान ताहिर और तबरेज शाम्सी.

ऑस्ट्रेलियाई टीम
डेविड वार्नर, आरोन फिंच(कप्तान), उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, जेसन बेहरनडॉर्फ और नाथन लियोन

ये भी पढ़ें-

IND vs SL: मैच के दौरान “Justice For Kashmir” का बैनर लहराते हुए उड़ा विमान

IND vs SL: भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 7 विकेट से दर्ज की जीत, रोहित-राहुल ने जड़े शतक

Icc World Cup: 122,140,102,104,103 रोहित तुस्सी ग्रेट हो…