अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बैन हो सकती है दक्षिण अफ्रीकी टीम, बीच में आई सरकार

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट फैंस के लिए यहां बुरी खबर है. क्रिकेट बोर्ड में लगातार हो रहे बवाल के बाद अब टीम पर बैन होने का खतरा मंडरा रहा है.

दक्षिण अफ्रीका पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से प्रतिबंधित होने का खतरा है. वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा गंभीर कदाचार के खुलासे के बाद खेल के राष्ट्रीय निकाय के मामलों में अब सरकार हस्तक्षेप करने जा रही है. खेल मंत्री नाथी मेथवा के बयान में कहा गया है कि उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को इस मामले की जानकारी दे दी है.

ICC का संविधान सरकारी हस्तक्षेप को रोकता है जहां देश की टीम के लिए सजा आमतौर पर अंतरराष्ट्रीय खेलों से प्रतिबंध होता है जब तक कि राष्ट्रीय क्रिकेट निकाय फिर से स्वतंत्र रूप से काम नहीं करती. दक्षिण अफ्रीकी सरकार और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के बीच तनाव क्रिकेट निकाय के मामलों की लंबे समय से चल रही जांच से संबंधित है, जिसके परिणामस्वरूप अगस्त में सीईओ थबांग मोरई को हटा दिया गया था.

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने स्वतंत्र जांचकर्ता की रिपोर्ट को सार्वजनिक करने से इनकार कर दिया और साथ ही सरकार से जुड़े दक्षिण अफ्रीका खेल महासंघ एवं ओलंपिक समिति की सीएसए के मामलों की स्वयं जांच कराने का भी विरोध किया.सीएसए को हालांकि अंतत: झुकना पड़ा और उसने फोरेंसिक जांच की रिपोर्ट इस महीने सार्वजनिक कर दी. रिपोर्ट मिलने के दो महीने से अधिक समय बाद सार्वजनिक की गई.

CSA वर्तमान में एक कार्यकारी अध्यक्ष और एक कार्यकारी सीईओ के साथ काम कर रहा है, और बोर्ड को मोरोई के कार्यकाल के दौरान कदाचार रोकने में विफल रहने के लिए कड़ी आलोचना की गई है.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)

Related Posts