Sultan azlan shah cup 2019: फाइनल में भारत को 4-2 से हराकर दक्षिण कोरिया ने जीता खिताब

फाइनल में पेनाल्टी शूटआउट तक चले मुकाबले में भारत को 4-2 से हार का सामना करना पड़ा.

नई दिल्ली: भारतीय पुरुष हॉकी टीम को सुल्तान अजलान शाह कप 2019 (sultan azlan shah cup) के फाइनल में शनिवार को हार का सामना करना पड़ा. मलयेशिया के इपोह में खेले गए खिताबी मुकाबले में दक्षिण कोरिया ने भारत को पेनाल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर सुल्तान अजलान शाह कप का खिताब अपने नाम किया.

फाइनल में निर्धारित समय तक भारत के लिए सिमरनजीत सिंह (नौंवें मिनट) जबकि दक्षिण कोरिया के लिए जोंघयून जोंग (47वें मिनट) ने गोल दागे.पेनाल्टी शूटआउट में भारत के दो खिलाड़ियों ने गोल किए जबकि कोरिया के चार खिलाड़ी गेंद को गोल में डालने में कामयाब रहे. भारत तीन मौकों पर गोल करने से चूका जबकि कोरिया ने केवल एक ही मौका गंवाया.

भारत ने टूर्नामेंट के ग्रुप चरण में अपना अपराजेय अभियान बरकरार रखा था. उसने अपने पहले मैच मे एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जापान को 2-0 से हराया था तथा मेजबान मलेशिया को 4-2 और कनाडा को 7-3 से पराजित किया था. टीम ने दक्षिण कोरिया से 1-1 का ड्रॉ खेला था. भारतीय टीम ने ग्रुप चरण के अपने अंतिम मैच में पोलैंड के खिलाफ 10-0 से एकतरफा जीत दर्ज की थी.

भारत ने सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में अपना पिछला खिताब 2010 में जीता था. भारत और कोरिया के बीच फाइनल मुकाबले से पहले कुल 81 मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 32 और कोरिया ने 31 जीते थे जबकि 18 मुकाबले ड्रा रहे थे. अजलान शाह कप(sultan azlan shah cup) की बात की जाए तो दोनों के बीच 16 मुकाबले हुए हैं, जिसमे 5 भारत ने और 8 कोरिया ने जीते हैं जबकि 3 मुकाबले ड्रा रहे हैं. भारत 5 बार अजलान शाह का ख़िताब जीत चुका है और कोरिया ने दो बार ख़िताब जीता है.