शर्मनाक: मैच की जानकारी बेच रहा था ये खिलाड़ी, 4 साल के लिए निलंबित, 11 लाख का जुर्माना

सट्टेबाजी (Betting) के लिए किया जा रहा था खिलाड़ी से मिली जानकारी का इस्तेमाल.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 1:56 pm, Thu, 1 October 20
Spanish Tennis Player Gerard Joseph Platero Rodriguez Banned For 4 Years For Courtsiding
गेरार्ड पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन पर इस तरह के आरोप लगे हैं.

लंदन. चीन के वुहान शहर से निकली जानलेवा महामारी कोरोना वायरस के चलते करीब 4 महीने तक दुनिया भर में खेल गतिविधियां पूरी तरह ठप हो गईं थीं. हालांकि अब अधिकतर खेल दोबारा से शुरू हो चुके हैं लेकिन इसके साथ ही नए विवाद भी सामने आने शुरू हो गए हैं. ऐसा ही चौंकाने वाला वाकया सामने आया है, जिसमें एक खिलाड़ी ने लाइव मैच की जानकारी किसी तीसरे पक्ष को उपलब्ध कराई ताकि उसका इस्तेमाल सट्टेबाजी में किया जा सके. हालांकि अब इस खिलाड़ी को चार साल के लिए निलंबित कर दिया गया है.

पहले खिलाड़ी जिन पर लगे ऐसे आरोप
दरअसल, ये मामला टेनिस (Tennis) से जुड़ा है. इसके तहत स्पेनिश टेनिस खिलाड़ी गेरार्ड जोसेफ प्लेटेरो रोड्रिग्स कोर्टसाइडिंग यानी सट्टेबाजी के लिए मैच की जानकारी किसी तीसरे पक्ष को उपलब्ध कराने के मामले में लिप्त पाए गए हैं. इस कारण उन्हें चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है. साथ ही उन पर 15,000 डॉलर यानी करीब 11 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. बता दें कि गेरार्ड पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन पर इस तरह के आरोप लगे हैं.

यह भी पढ़ें: IPL 2020: सैमसन ने सचिन वाले ‘स्टाइल’ में पकड़ा कैच, KKR के खिलाफ 28 साल पुरानी याद ताजा

ये है मामला
टेनिस खेल में इस तरह के मामलों पर निर्णय करने वाली इकाई ने बुधवार को कहा कि जांच से पता चला कि रोड्रिग्स ने जुलाई 2019 में पेनसिल्वेनिया के पिट्सबर्ग में खेले गए आईटीएफ टूर्नामेंट में ‘कोर्टसाइडर’ की भूमिका निभाई थी. टेनिस में कोर्ट साइडिंग करना आचार संहिता का उल्लंघन है जिसमें सट्टेबाजी के उद्देश्य से किसी तीसरे पक्ष को मैच का स्कोर उपलब्ध कराया जाता है. रोड्रिग्स को जून 2019 के दौरान टेनिस मैचों पर 75 ऑनलाइन सट्टा लगाते हुए पाया गया था. इकाई ने कहा कि जांच के दौरान उसने किसी तरह का सहयोग भी नहीं किया.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)