इंटरनेशनल क्रिकेट में फैंस की होगी स्टेडियम में वापसी, इस सीरीज से होगी शुरुआत

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) की ओर से दर्शकों के लिए कई तरह के दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं. दर्शकों को मैदान में जश्न मनाने, टीम का उत्साह बढ़ाने के लिए चिल्लाने या गाने को भी कम से कम स्तर पर रखने का निर्देश दिया गया है ताकि संक्रमण का खतरा कम रहे.

  • TV9.com
  • Publish Date - 12:53 pm, Mon, 14 September 20
(फाइल फोटो)

कोरोनावायरस महामारी के कारण रुका हुआ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तो पटरी पर लौट आया है, लेकिन अभी भी स्टेडियमों में दर्शकों की वापसी नहीं हुई है. मार्च में पहली बार ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड (Australia vs New Zealand) की पुरुष टीमों के बीच बिना दर्शकों के वनडे मैच खेला गया था, लेकिन अब जल्द ही स्थिति बदलने वाली है. 6 महीने से भी ज्यादा वक्त के बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए दर्शकों को स्टेडियम में आने की इजाजत मिलेगी. इस महीने के अंत में ऑस्ट्रेलिया (Australia Women’s Team) और न्यूजीलैंड (New Zealand Women’s Team) की महिला टीमों के बीच होने वाली टी20 इंटरनेशनल और वनडे सीरीज के लिए चुनिंदा दर्शकों को इजाजत दी जाएगी.

सिर्फ ऑनलाइन होगी टिकटों की बिक्री

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने सोमवार 14 सितंबर को इस सीरीज के लिए टिकटों की बिक्री का एलान किया. 26 सितंबर से शुरू हो रही 2 टी20 और 3 वनडे मैचों की इन दोनों सीरीज के सभी मुकाबले ब्रिस्बेन (Brisbane) के एलन बॉर्डर फील्ड में खेले जाएंगे.

ईएसपीएन-क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, क्वींसलैंड सरकार के कोरोना दिशा-निर्देशों के मुताबिक, स्टेडियम की क्षमता का सिर्फ 50 फीसदी ही भरा जा सकता है. टिकटों की बिक्री सिर्फ ऑनलाइन होगी और दर्शकों को अपने मोबाइल को स्टेडियम की एंट्री पर स्वाइप कर जाने की इजाजत दी जाएगी.

दर्शकों के लिए जारी दिशानिर्देश

हालांकि, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से दर्शकों के लिए कई तरह के दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं. दर्शकों को मैदान में जश्न मनाने, टीम का उत्साह बढ़ाने के लिए चिल्लाने या गाने को भी कम से कम स्तर पर रखने का निर्देश दिया गया है ताकि संक्रमण का खतरा कम रहे.

साथ ही, दर्शक किसी भी खिलाड़ी से बात नहीं कर सकेंगे या उनके नजदीक नहीं जा सकेंगे. खिलाड़ियों के साथ सेल्फी खींचने या ऑटोग्राफ लेने पर भी रोक लगाई गई है. सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने के लिए स्टैंड्स को भी 6 अलग-अलग जोन में बांटा गया है और किसी भी दर्शक को निर्धारित जोन से बाहर जाने की इजाजत नहीं होगी.

फिलहाल न्यूजीलैंड की टीम और ऑस्ट्रेलियाई टीम के कुछ सदस्य ब्रिस्बेन में ही 2 हफ्तों के लिए क्वारंटीन हैं. इस दौरान उन्हें 3-3 घंटे के लिए ग्राउंड में ट्रेनिंग की इजाजत दी गई है.

पढ़ेंः IPL 2020: ये पांच विदेशी गेंदबाज किसी भी वक्त पलट सकते हैं मैच का पासा