54वां जन्मदिन मना रहे वसीम अकरम के नाम है ‘स्विंग के सुल्तान’ का ताज

वसीम अकरम ने 1992 में पाकिस्तान के वेस्टइंडीज (West Indies) दौरे पर कप्तानी संभाली थी. उन्होंने करीब आठ साल की अपनी कप्तानी में पाकिस्तान (Pakistan) को कई जीत दिलाई लेकिन वो विश्व कप (World Cup) नहीं जिता पाए थे.
'Sultan of Swing' Wasim Akram celebrating 54th birthday, 54वां जन्मदिन मना रहे वसीम अकरम के नाम है ‘स्विंग के सुल्तान’ का ताज

पाकिस्तान (Pakistan) के दिग्गज गेंदबाज और पूर्व कप्तान वसीम अकरम (Wasim Akram) आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं. 6 फीट 2 इंच लंबे वसीम अकरम जब रन-अप लेते थे, तभी बललेबाजों की हालत खराब हो जाती थी. अपनी स्विंग और बाउंसर्स से वो किसी भी बल्लेबाज को पवेलियन की राह दिखाने का दम रखते थे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

वसीम अकरम टीम में तेज गेंदबाज बनकर आए, फिर पाकिस्तान के कप्तान बने, कुछ वक्त कोच की जिम्मेदारी भी संभाली. और अब वसीम अकरम अपनी आवाज के जरिए क्रिकेट प्रेमियों तक पहुंच रहे हैं. उनकी आवाज ICC इवेंट्स से लेकर कई क्रिकेट लीग में कमेंट्री के दौरान सुनाई देती है.

वसीम अकरम का क्रिकेट सफर

वसीम अकरम का जन्म 3 जून 1966 को पाकिस्तान के लाहौर (Lahore) में हुआ था. करीब 19 साल की उम्र में वसीम अकरम ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का आगाज कर दिया था. उनकी स्विंग के आगे अच्छ-अच्छे बल्लेबाज अपनी तकनीक भूल जाते थे. अकरम को स्विंग का सुल्तान कहा जाता था. उन्होंने 1984 में न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ ODI क्रिकेट में डेब्यू किया था. खास बात ये है कि इसी साल उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी डेब्यू किया. कहा जाता है कि उन्होंने नेशनल टीम में आने से पहले बहुत ज्यादा घरेलू क्रिकेट नहीं खेला था. उसके एक साल बाद न्यूजीलैंड दौरे पर उन्हें टेस्ट क्रिकेट (Test cricket) में मौका मिल गया था. वसीम अकरम ने 104 टेस्ट मैच में 414 विकेट हासिल किए हैं. इसमें 25 बार उन्होंने 5 विकेट हॉल लिया है. वहीं वसीम अकरम दुनिया के पहले गेंदबाज थे जिन्होंने ODI में 500 विकेट का आंकड़ा पार किया था. वनडे में उनके नाम 502 विकेट दर्ज हैं. ODI क्रिकेट में भी उन्होंने 6 बार 5 विकेट हॉल अपने नाम किया था. वसीम अकरम ने करीब 19 साल क्रिकेट खेला. इसके अलावा वसीम अपने समय के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में शामिल रहे. उनके नाम 4 हैट्रिक भी दर्ज हैं.

वसीम अकरम की कप्तानी में पाकिस्तान का प्रदर्शन

वसीम अकरम ने 1992 में पाकिस्तान के वेस्टइंडीज (West Indies) दौरे पर कप्तानी संभाली थी. उन्होंने करीब आठ साल की अपनी कप्तानी में पाकिस्तान को कई जीत दिलाई लेकिन वो विश्व कप नहीं जिता पाए थे. वसीम अकरम ने अपनी कप्तानी में पाकिस्तान को 31 टेस्ट में से 11 में जीत दिलाई और 11 में हार. जबकि 9 टेस्ट ड्रॉ रहे. वहीं 87 वनडे में भी वसीम अकरम ने पाकिस्तान की कमान संभाली थी. इसमें उन्होंने 51 जीते और 33 मैच हारे थे.

भारत के खिलाफ वसीम अकरम का प्रदर्शन

आज भारत और पाकिस्तान के बीच बाइलेट्रल सीरीज नहीं खेली जाती है. लेकिन दोनों देशों के बीत साल 2012 तक द्विपक्षीय सीरीज होती थी. वसीम अकरम ने भारत के खिलाफ कुल 12 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 45 विकेट लिए और 277 रन भी बनाएं. वहीं वनडे की बात करें तो भारत के खिलाफ उन्होंने मैच में 60 विकेट लिए इस दौरान उनके बल्ले से 425 रन भी निकले.

वसीम अकरम क्रिकेट उन दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार हैं जिन्हें आज भी युवा खिलाड़ी अपना आदर्श मानते हैं. उनकी गेंदबाजी के लोग आज भी दिवाने हैं. वसीम अकरम पाकिस्तान क्रिकेट लीग में बॉलिंग कोच की भूमिका भी निभा रहे हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts