चोट के चलते 15 महीने तक भारतीय टीम से बाहर रहे खिलाड़ी ने IPL में बनाया तूफानी रिकॉर्ड

किंग्स XI पंजाब के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाजों ने 78 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी ने हैदराबाद को मुकाबले में आगे कर दिया.

हैदराबाद.  इंडियन प्रीमियर लीग का 12वां सीजन अपने अंतिम चरण में है. टीमें प्लेऑफ में पहुंचने के लिए जद्दोजहद कर रही हैं. हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में सोमवार को हुए मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने किंग्स XI पंजाब को 45 रनों से हराकर अपनी प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा. अब 12 मैचों में हैदराबाद के 12 अंक हैं और अंक तालिका में वह चौथे नंबर पर है. किंग्स XI के खिलाफ जीत में हैदराबाद के सलामी बल्लेबाजों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. साथ ही सलामी बल्लेबाजों ने मिलकर एक बड़ा रिकॉर्ड भी बना डाला.

इस बड़े मुकाबले में भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा को डेविड वार्नर के साथ ओपनिंग करने का मौका मिला. दोनों ने मिलकर रिकॉर्ड भी बनाया. हैदराबाद ने पॉवरप्ले में 77 रन बनाए. ये इस सीजन में पॉवरप्ले में बनाए गए सर्वाधिक रन हैं. हालांकि, साहा अगले ही ओवर में 13 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हो गए. उन्होंने 3 चौके और एक गगंचुम्भी छक्का भी जड़ा. आउट होने से पहले साहा ने हैदराबाद को तेज शुरुआत दिलाई.


लम्बे समय तक क्रिकेट से दूर रहे साहा

इस IPL सीजन में साहा का ये सिर्फ दूसरा मैच था.  IPL से पहले उन्होंने सय्यद मुश्ताक अली T20 टूर्नामेंट में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 62 गेंदों में 129 रनों की पारी खेलकर वापसी की थी.  बता दें कि, साहा चोट के कारण पिछले साल जुलाई में इंग्लैंड दौरे पर नहीं गए थे. इसके बाद वह वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज से भी बाहर रहे और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी चोट के चलते उन्हें नहीं चुना गया. साहा ने अपना आखिरी टेस्ट मैच जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था. उनको दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले के दौरान हैम्सस्ट्रिंग इंजरी के कारण भारतीय टीम से बाहर होना पड़ा था. तबसे वह टीम में वापसी नहीं कर पाए हैं.

टेस्ट क्रिकेट में साहा टीम इंडिया के फर्स्ट चॉइस विकेटकीपर हैं, लेकिन लगातार चोट के चलते वह टीम से बाहर चल रहे हैं. उनकी गैर मौजूदगी का फायदा ऋषभ पंत ने बखूबी उठाया है. चोट के चलते साहा लगभग 15 महीने से टेस्ट क्रिकेट व भारतीय टीम से बाहर हैं.