दांव पर लगी साख बचाने के लिए टीम इंडिया देगी न्यूजीलैंड को घाव!

टी-20 में 5-0 से जीत दर्ज करने के बाद वनडे सीरीज में इस तरह लगातार हार भारतीय फैंस को चुभ रही है. लिहाजा टीम इंडिया आखिरी मैच में जीत दर्ज करने के लिए जी जान लगाएगी.
ODI series against New Zealand, दांव पर लगी साख बचाने के लिए टीम इंडिया देगी न्यूजीलैंड को घाव!

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज गंवाने के बाद टीम इंडिया के पास अब अपनी साख बचाने का आखिरी मौका है. विराट कोहली अच्छी तरह जानते हैं कि उनके लिए ये जीत कितनी जरुरी है.

टी-20 में 5-0 से जीत दर्ज करने के बाद वनडे सीरीज में इस तरह लगातार हार भारतीय फैंस को चुभ रही है. लिहाजा टीम इंडिया आखिरी मैच में जीत दर्ज करने के लिए जी जान लगाएगी. दूसरी ओर न्यूजीलैंड भी अपना बदला पूरा करने के लिए बेकरार है.

भारतीय टीम के हाथ से न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज फिसल चुकी है. अब तक खेले गए दोनों मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. अब दांव पर मैन इन ब्ल्यू की साख है. जिसे बचाने के लिए टीम इंडिया हर मुमकिन कोशिश करेगी.

दूसरी ओर मेजबान न्यूजीलैंड है जो क्लीन स्वीप का बदला व्हाइटवॉश करके ही लेना चाहते हैं. उनके लिए ये जीत अपने घर में टी-20 सीरीज में मिली शर्मनाक हार पर मरहम जैसी है. ऐसे में कांटे की टक्कर होना तय है.

अब होगी कांटे की टक्कर
भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड दौरे का दमदार आगाज किया था. मेजबान न्यूजीलैंड को 5 मैच की टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप कर इतिहास रच दिया. लेकिन जैसे ही बारी वनडे सीरीज की आई. पासा पलट गया.

जीत का जश्न भारतीय खेमे से निकल कर न्यूजीलैंड खेमे में दिखने लगा. न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में भारत को 4 विकेट से हराया. दूसरे वनडे में टीम इंडिया को 22 रन से शिकस्त मिली.

हार की हैट्रिक से बचने के लिए टीम इंडिया को कुछ बातों पर बहुत ध्यान देना होगा. मयंक अग्रवाल और पृथ्वी साव की ओपनिंग जोड़ी को एक सधी हुई शुरूआत देनी होगी. अब तक दोनों वनडे मैचों में ये जोड़ी सफल नहीं हुई है.

कप्तान विराट कोहली के बल्ले से भी एक बड़ी पारी की उम्मीद है. क्योंकि इस पूरे दौरे पर अब तक विराट सिर्फ 1 अर्धशतक ही लगा पाए हैं. जो उन्होंने पहले वनडे मैच में लगाया था. दूसरे मैच में विराट 15 रन बनाकर टिम साउदी का शिकार हो गए थे. विराट कोहली वनडे मैच में लगातार बोल्ड हो रहे हैं. इसकी वजह तलाश कर उन्हें उसका इलाज भी ढूंढना होगा.

हाल के दिनों में टीम के दो भरोसेमंद बल्लेबाजों में से केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को भी अपना दमखम दिखाना होगा. भारतीय गेंदबाजों को भी सतर्कता दिखानी होगी.

न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी खिलाड़ी रॉस टेलर खतरनाक फॉर्म में हैं. पहले वनडे में शतक लगाने के बाद उन्होंने दूसरे मैच में भी 73 रन की नाबाद पारी खेलकर न्यूजीलैंड को जीत दिलाई थी.

यानी आखिरी मैच में साख बचाने के लिए टीम इंडिया के गेंदबाजों को टेलर और गप्टिल को जल्द ही पवेलियन भेजने की रणनीति पर काम करना होगा..

वो रिकॉर्ड जो भारत के पक्ष में है
वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच माउंट मौंगानुई में खेला जाएगा. अच्छी खबर ये है कि यहां भारत की जीत का स्कोर सौ फीसदी है. मतलब भारत और न्यूजीलैंड के बीच माउंट मौंगानुई में कुल 2 वनडे मैच खेले गए. जिसमें दोनों मैच टीम इंडिया ने जीता है.

ये दोनों जीत भारत ने 2019 दौरे पर हासिल की थी. वो भी शानदार तरीके से, जिसमें भारत ने 26 जनवरी 2019 को खेले गए मैच में न्यूजीलैंड को 90 रन से हराया था. इसके बाद 28 जनवरी 2019 को हुए मैच में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 7 विकेट से जीत हासिल की. कुल मिलाकर टीम इंडिया के लिए ये मैदान लकी रहा है.

भूलना नहीं चाहिए कि क्रिकेट अनिश्चिताओं का खेल है. न्यूजीलैंड दौरे पर ये साफ देखा गया. जो टीम टी-20 सीरीज में भारत के सामने घुटनों पर बैठी हुई दिखाई दी. उसने वनडे सीरीज में ऐसा प्रहार किया कि भारतीय टीम पूरी तरह बैकफुट पर पहुंच गई है.

सीरीज के तीसरे वनडे मैच में टीम इंडिया को अब जोश से ज्यादा होश से काम लेना होगा. टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले एक जीत जरूरी है.

ये भी पढ़ें-

ICC U-19 CWC 2020 : फाइनल के बाद भारतीय प्‍लेयर्स से भिड़े बांग्लादेशी खिलाड़ी, देखें VIDEO

अंडर-19 वर्ल्‍ड कप 2020 : भारत के हाथों से क्‍यों फिसल गई हाथ में आई ट्रॉफी?

Related Posts