महज तीन दिन में टीम इंडिया ने किया बांग्लादेश का पैकअप

अगला मुकाबला 22 नवंबर से कोलकाता में शुरू होगा. जब पहली बार भारत पिंक बॉल से डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने मैदान पर उतरेगा.

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया ने एक बार फिर गेंदबाजों के दम पर जीत का पताका फहरा दी है. इंदौर टेस्ट में टीम इंडिया ने बांगलादेश को पारी और 130 रनों से हरा दिया. भारतीय तेज गेंदबाजों के आगे बांग्लादेश टिक नहीं पाया, टीम इंडिया ने तीन दिन में बांग्लादेश को निपटा दिया. दूसरी पारी में भी मोहम्मद शमी ने कमाल की गेंदबाजी की. दोहरा शतक लगाने वाले मयंक अग्रवाल को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

पहले टेस्ट में तीसरे ही दिन टीम इंडिया ने बांग्लादेश का पैक अप कर दिया. इसका प्लान कप्तान विराट कोहली ने मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक बना लिया था. दूसरे दिन भारत के पास 343 रन की बढ़त थी. तीसरे दिन कप्तान ने अपने गेंदबाजों पर भरोसा किया और सीधे बांग्लादेश को बल्लेबाजी के लिए मैदान पर बुलाया.

भारतीय पेस बैटरी का धमाका

पहली पारी में 150 रन पर बांग्लादेश को समेटने वाले भारतीय गेंदबाज इस बार भी तैयार थे. कप्तान कोहली को अपने गेंदबाजों पर पूरा भरोसा था. पेस बैटरी ने कप्तान कोहली के भरोसे को बरकरार रखा. तीसरे दिन विकेट लेने का खाता उमेश यादव ने खोला, इमरूल कायेस को उमेश ने बोल्ड कर दिया. इसके बाद ईशांत ने शदमन इस्लाम का विकेट के पीछे शिकार किया.

बांग्लादेश पर भारतीय तेज गेंदबाजों का ऐसा आक्रमण था कि उनका क्रीज पर अपना विकेट बचाना मुश्किल हो गया. शमी की स्विंग और रफ्तार के आगे बांग्लादेश दूसरी पारी में भी धाराशायी हो गया. बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 213 के स्कोर पर सिमट गई. दूसरी पारी में शमी ने 16 ओवर में 31 रन देकर 4 विकेट झटके. उमेश यादव ने 14 ओवर में 52 रन देकर 2 विकेट लिए. ईशांत शर्मा ने 11 ओवर में 1 विकेट लिया.

दूसरी पारी में अश्विन ने अपनी फिरकी में बांग्लादेश के 3 बल्लेबाजों को फंसाया. अश्विन ने 14.2 ओवर में 42 रन देकर 3 विकेट लिए. शमी ने पहली पारी में भी 3 विकेट लिए थे. इंदौर टेस्ट में भारतीय पेस बैटरी ने बांग्लादेश के 14 विकेट झटके. जबकि स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मैच में कुल 5 विकेट झटके. तेज गेंदबाजों ने एक बार फिर अपने दम पर टीम इंडिया को जीत दिला दी, पिछले 2-3 सालों में भारतीय गेंदबाजों ने टीम की छवि ही बदल दी है. अब भारतीय गेंदबाज विपक्षी बल्लेबाजों के लिए खौफ बन गए हैं.

टीम इंडिया की ट्रिपल सेंचुरी

इंदौर टेस्ट में बांग्लादेश का तीसरे दिन पैक अप करने वाली टीम इंडिया ने अपनी ट्रिपल सेंचुरी भी पूरी की. आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत पहले ही भारी अंतर के साथ नम्बर वन पर था. अब बांग्लादेश को हराने के बाद टीम इंडिया को 60 अंक और मिले. जिसके बाद आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के 300 अंक हो चुके हैं. इस ट्रिपल सेंचुरी के साथ भारत की जीत की गूंज विश्व में सुनाई दे रही है.

इंदौर टेस्ट में भारत हर मौके पर बांग्लादेश पर हावी रहा. बल्लेबाजी में मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक जड़ा तो रहाणे और जडेजा ने भी दमदार पारी खेली. सीरीज में भारत 1-0 की बढ़त हासिल कर चुका है. अगला मुकाबला 22 नवंबर से कोलकाता में शुरू होगा. जब पहली बार भारत पिंक बॉल से डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने मैदान पर उतरेगा.

ये भी पढ़ें: बांग्लादेश के खिलाफ जीत दर्ज करते ही कप्तान कोहली ने तोड़ दिया धोनी का एक और रिकॉर्ड