न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, धवन बाहर, पृथ्वी शॉ को मौका, Video

धवन भी चोट से वापसी करते हुए श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया सीरीज में लौटे थे. बेंगलुरू में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए आखिरी वनडे में वह फिर चोटिल हो गए थे इसलिए टीम से बाहर चले गए हैं.

मुंबई: भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन कंधे में चोट के कारण न्यूजीलैंड दौर पर खेली जाने वाली वनडे और टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं. अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने मंगलवार को धवन के स्थान पर संजू सैमसन को टी-20 में वापस बुलाया. वहीं, युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को वनडे टीम में मौका दिया है. बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी.

सैमसन को श्रीलंका के खिलाफ खेली गई सीरीज के बाद बाहर कर दिया गया था लेकिन न्यूजीलैंड दौरे पर वह एक बार फिर टीम में वापसी करने में सफल रहे हैं. वहीं शॉ पहली बार वनडे टीम में आए हैं. शॉ टेस्ट टीम का हिस्सा थे लेकिन ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उनको चोट लगी थी जिसके कारण वह बाहर हो गए थे और फिर डोपिंग के कारण भी वह बाहर ही रहे थे.

धवन भी चोट से वापसी करते हुए श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया सीरीज में लौटे थे. बेंगलुरू में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए आखिरी वनडे में वह फिर चोटिल हो गए थे इसलिए टीम से बाहर चले गए हैं. बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा, “सलामी बल्लेबाज शिखर धवन न्यूजीलैंड दौरे पर टी-20 और वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं. धवन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को बेंदलुरू में खेले गए तीसरे वनडे मैच में गेंद रोकने के दौरान बाएं कंधे में चोट लग गई थी.”

बयान के मुताबिक, “उनके कंधे का एमआरआई कराया गया और इससे पता चला कि उनको ग्रेड-2 की चोट है इसलिए उन्हें कुछ समय आराम करने की सलाह दी गई है. फरवरी के पहले सप्ताह से वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रिहैब की प्रक्रिया शुरू करेंगे.”

बयान में लिखा है, “अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने धवन के स्थान पर संजू सैमसन टी-20 और वनडे सीरीज के लिए शॉ को चुना है.” सैमसन और शॉ दोनों इस समय न्यूजीलैंड में हैं और इंडिया-ए की टीम से खेल रहे हैं. शॉ ने इंडिया-ए से खेलते हुए न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ दूसरे वनडे में शानदार शतक भी जमाया था.

भारत को न्यूजीलैंड में पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है जिसकी शुरुआत 24 जनवरी से हो रही है. इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी.
टीम:

टी-20 टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), संजू सैमसन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर.

वनडे टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर, केदार जाधव.