आज ही के दिन क्रिकेट के मैदान में हुई थी पाकिस्तान की सबसे बड़ी बेइज्जती

वसीम अकरम की कप्तानी में बांग्लादेश के खिलाफ हुई फजीहत के बाद पाकिस्तान (Pakistan) ने हार की हैट्रिक लगाई. बांग्लादेश के खिलाफ मिली 62 रन की हार के बाद पाकिस्तान को साउथ अफ्रीका से भी तीन विकेट से हार झेलनी पड़ी थी और पाकिस्तान को हार की हैट्रिक लगाने में भारत ने आखिरी काम किया.
bangladesh defeated pakistan, आज ही के दिन क्रिकेट के मैदान में हुई थी पाकिस्तान की सबसे बड़ी बेइज्जती

क्रिकेट यूं तो अनिश्तिताओं का खेल है, लेकिन फिर भी कुछ खिलाड़ियों और टीम को लेकर एक विश्वास होता है. कुछ खिलाड़ियों से शानदार प्रदर्शन की आस रहती है. कुछ टीम पर कमजोर विरोधी के खिलाफ जीत का भरोसा होता है. लेकिन अनिश्तिता ही क्रिकेट को रोमांचक बनाती हैं. आज ही के दिन ठीक 21 साल पहले क्रिकेट के मैदान पर कुछ ऐसा हुआ था जिसकी कल्पना भी शायद किसी ने नहीं की थी. 1999 विश्व कप में बांग्लादेश ने पाकिस्तान (Pakistan) को धूल चटा दी थी.

1999 विश्व कप में बांग्लादेश का रोका था पाकिस्तान का विजय अभियान

बात 1999 विश्व की है. इस विश्व कप में पाकिस्तान ने शानदार आगाज किया था. लगातार जीत के बाद पाकिस्तान के आक्रमण को रोकना विरोधियों के लिए मुश्किल हो रहा था. जीत का चौका लगाने के बाद पाकिस्तान के सामने मैदान पर थी बांग्लादेश (Bangladesh) की वो टीम जिसने विश्व कप में कभी कोई मैच नहीं जीता था. पाकिस्तान के हौसले बुलंद थे. लेकिन दुश्मन को हल्के में मापने की गलती पाकिस्तान को भारी पड़ गई. पाकिस्तान ने टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला किया.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 223 रन बोर्ड पर लगा दिए. इसमें बांग्लादेश की ओर से अकरम खान ने सबसे ज्यादा 42 रन की पारी खेली थी. पाकिस्तान के सामने 224 रन का लक्ष्य था. ये लक्ष्य कमजोर मानी जा रही बांग्लादेश के खिलाफ बड़ा नहीं लग रहा था. लेकिन पहले ही ओवर में पाकिस्तान को झटका लग गया. ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) दो रन बनाकर आउट हो गए. 13वें ओवर तक पाकिस्तान घुटनों पर आ गया था.

bangladesh defeated pakistan, आज ही के दिन क्रिकेट के मैदान में हुई थी पाकिस्तान की सबसे बड़ी बेइज्जती

पाकिस्तान के दिग्गज इंजमाम उल हक समेत 5 विकेट गिर चुके थे. रोमांच चरम पर था. और बांग्लादेश मजबूत दिखने लगा था. इसके बाद वसीम अकरम अपनी कप्तानी में बांग्लादेश के खिलाफ हार को टालने की कोशिश करते दिखे. लेकिन वो कोशिश पूरी तरह नाकाम हुई. बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 161 रन पर समेट दिया. इसमें बांग्लादेश की ओर से खालिद महमूद ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए थे. इसी के साथ विश्व कप में बांग्लादेश ने अपनी पहली जीत हासिल की. साथ ही पाकिस्तान को बांग्लादेश के हाथों 62 रन से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी.

पाकिस्तान ने लगाई हार की हैट्रिक

वसीम अकरम (Wasim Akram) की कप्तानी में बांग्लादेश के खिलाफ हुई फजीहत के बाद पाकिस्तान ने हार की हैट्रिक भी लगाई. बांग्लादेश के खिलाफ मिली 62 रन की हार के बाद पाकिस्तान को साउथ अफ्रीका (South Africa) से भी तीन विकेट से हार झेलनी पड़ी थी. और पाकिस्तान को हार की हैट्रिक लगाने में भारत (India) ने आखिरी काम किया. भारतीय टीम ने विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपने विजय अभियान को जारी रखा. 1999 विश्व कप में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 47 रन से करारी शिकस्त दी थी.

Related Posts