U-19 World Cup: पाकिस्तान को 10 विकेट से हरा भारत ने फाइनल में बनाई जगह

फाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच की विजेता टीम से होगा.
U-19 World Cup India beat Pakistan by 10 wickets, U-19 World Cup: पाकिस्तान को 10 विकेट से हरा भारत ने फाइनल में बनाई जगह

भारत ने मंगलवार को पाकिस्तान को सेमीफाइनल में 10 विकेट से हराकर ICC U-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली है. मौजूदा विजेता भारतीय अंडर-19 टीम पूरे मैच में पाकिस्तान पर हावी रही. पाकिस्तान टीम को जीत सिर्फ टॉस में मिली, लेकिन इसके बाद वो बैकफुट पर ही रही.

भारतीय गेंदबाजों ने उसे सिर्फ 43.1 ओवरों में 172 रनों पर ऑल आउट कर दिया. इस लक्ष्य को भारत ने बिना किसी विकेट खोए 35.2 ओवरों में हासिल कर लिया.

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने यशस्वी

भारत की सलामी जोड़ी यशस्वी जायसवाल और दिव्यांश सक्सेना ने बिना किसी परेशानी के अपनी टीम को लगातार तीसरा बार फाइनल में पहुंचाया. यशस्वी ने नाबाद 105 रनों की पारी खेली, जबकि दिव्यांश 59 रनों पर नाबाद रहे. यह यशस्वी का इस टूर्नामेंट का पहला शतक है.

फाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच की विजेता टीम से होगा. इससे पहले भारत ने 2016 में ईशान किशन की कप्तानी में, 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में फाइनल में प्रवेश किया था. 2016 में भारत फाइनल में हार गया था, जबकि 2018 में उसे जीत मिली थी.

इस शतक के साथ यशस्वी विश्व कप की इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने अपनी पारी में 113 गेंदों का सामना कर आठ चौके और चार छक्के लगाए. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने छक्का लगाकर भी भारत को जीत दिलाई. दिव्यांश ने अपनी पारी में 99 गेंद खेली और छह चौके मारे.

पाकिस्तान को नहीं बनाने दिया बड़ा स्कोर

इससे पहले, भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया. पाकिस्तान के सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दस के आंकड़ों को छू सके. नौ के कुल स्कोर पर पिछले मैच में अर्धशतक जमाने वाले मोहम्मद हुराइरा (4) और 34 के कुल स्कोर पर फहद मुनीर (0) पवेलियन लौट लिए.

दूसरे सलामी बल्लेबाज हैदर अली और कप्तान रोहेल नजीर ने अर्धशतक की पारियां खेलते हुए टीम को संभालने की कोशिश की. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की.

77 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 56 रन बनाने वाले हैदर 96 रन पर आउट हो गए और इसी के साथ पाकिस्तान के विकेट गिरने का सिलसिला भी शुरू हो गया. वहीं कप्तान रोहेल नजीर 169 के कुल स्कोर पर टीम के आठवें विकेट के रूप में आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में 102 बॉल पर 62 रन बनाए. उनकी पारी में छह चौके भी शामिल रहे.

आखिर में मोहम्मद हैरिस ने 21 रन बनाकर टीम की नैया पार लगाने की कोशिश की लेकिन ज्यादा आगे नहीं जा सके. भारतीय अंडर-19 टीम के लिए सुशांत मिश्रा ने तीन विकेट लिए. कार्तिक त्यागी और रवि बिश्नोई के हिस्से दो-दो विकेट आए. अथर्व अंकोलेकर और यशस्वी जायसवाल भी एक-एक विकेट लेने में सफल रहे.

—IANS

ये भी पढ़ें: 

U19 WC: पाकिस्‍तानी बैट्समैन को पहले मारी बाउंसर, फिर पूछा- क्‍या आप ठीक हैं?

Related Posts