पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, आखिरी मैच में हुए भावुक

पाकिस्तान के घरेलू लीग नेशनल टी20 कप के मुकाबले से उन्होंने अपने करियर का अंत किया. मैच के बाद मिली भावुक विदाई पर गुल रो पड़े.

पाकिस्तानी पेसर गेंदबाज उमर गुल ने क्रिकेट के हर फॉर्मेट से रिटायरमेंट का एलान कर दिया है. गुल के नाम 47 टेस्ट, 130 वनडे और 60 टी20 इंटरनेशनल है. 36 साल के इस गेंदबाज ने उस दौरान अपने रिटायरमेंट का एलान किया जब उनकी टीम बलूचिस्तान नेशनल टी20 कप में नॉकआउट हो गई. अपना आखिरी मैच खेल रहे गुल अंत में भावुक हो गए. गुल साल 2002 में पहली बार पाकिस्तान की अंडर 19 टीम का हिस्सा बने थे. इसके बाद उन्हें सीनियर टीम में साल 2003 में चुना गया. टीम इस दौरान पहले ही 50 ओवर वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वसीम अकरम और वकार यूनिस के जाने से बदलाव के दौर में थी.

फैंस का किया शुक्रियाअदा

रिटायरमेंट के बाद गुल ने कहा कि, मेरे लिए मेरे क्लब, शहर और देश का हर लेवल पर नेतृत्व करना गर्व की बात है. मैंने क्रिकेट का काफी आनंद लिया जिसकी बदौलत मैंने मेहनत करना, इज्जत देना सीखा. इस सफर में मैं कई लोगों से मिला जिन्होंने मेरा सपोर्ट किया. मैं उन सबका और अपने टीम मेट्स का आज तहे दिल से शुक्रियाअदा करना चाहता हूं.

गुल ने अपने फैंस का शुक्रियाअदा करते हुए कहा कि, मेरे लिए वो सबसे बड़े प्रेरणा था. खासकर उस दौरान जब मेरे लिए सफर उतना अच्छा नहीं था. अंत में मैं अपने परिवार का शुक्रियाअदा करना चाहता हूं जिन्होंने मेरे करियर के हर मोड़ पर मेरा साथ दिया और मेरे सपने को चेज़ करने में मेरी मदद की.

साल 2003 में किया था डेब्यू

गुल ने साल 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था. वहीं इसी साल वो टेस्ट क्रिकेट भी खेलने लगे. गुल ने 47 टेस्ट मैचों में कुल 163 विकेट झटके हैं तो वहीं 130 वनडे में 179 विकेट और 60 टी20 में 85 विकेट अपने नाम किए हैं.

गुल को टी20 में यॉर्कर किंग के नाम से जाना जाता था. साल 2007 और 2009 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान पाकिस्तान टीम के अगर किसी गेंदबाज से दुनिया के बल्लेबाज खौफ खाते थे तो वो उमर गुल ही थे. साल 2007 में उन्होंने 13 विकेट लिए थे और फिर दो साल बाद ठीक यही कारनामा किया. न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 ओवर में 5 रन देकर 6 विकेट लेने वाले गुल का स्पेल आज भी याद किया जाता है. गुल ने साल 2016 में आखिरी बार इंटरनेशनल क्रिकेट खेला था.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)

Related Posts