US Open 2020: डॉमिनिक थीम बने मेन्स सिंगल्स चैंपियन, 6 साल बाद किसी नए खिलाड़ी ने जीता ग्रैंड स्लैम

थीम (Thiem) ने चार घंटे से ज्यादा चले फाइनल में ज्वेरेव (Zverev) को 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6(6) से हराकर इतिहास रच दिया. 2016 में स्टैन वावरिंका (Stan Wawrinka) की जीत के बाद ये पहला मौका है, जब नोवाक जोकोविच, रॉजर फेडरर और राफेल नडाल के अलावा किसी अन्य खिलाड़ी ने कोई ग्रैंड स्लैम जीता हो.

(फोटोः ट्विटर/@USOpen)

ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थीम (Dominic Thiem) ने अमेरिका ओपन (US Open 2020) में पुरुषों के सिंगल्स का खिताब अपने नाम कर लिया है. टूर्नामेंट में दूसरी सीड थीम ने फाइनल में जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) को 5 सेट तक चले मुकाबले में हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया. थीम ने पहले 2 सेट में पिछड़ने के बाद ज्वेरेव के खिलाफ वापसी की और आखिरी 3 सेट जीतकर मैच अपने नाम किया. 2014 के बाद ये पहला मौका है जब पुरुषों में नया ग्रैंड स्लैम चैंपियन बना है. आखिरी बार यूएस ओपन में ही क्रोएशिया के मारिन चिलिच (Marin Cilic) ने खिताब अपने नाम किया था.

रविवार 13 सितंबर को न्यूयॉर्क के आर्थर ऐश स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में थीम और ज्वेरेव पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम फाइनल में आमने-सामने थे. थीम का ये करियर का चौथा ग्रैंड स्लैम फाइनल था, जबकि ज्वेरेव पहली बार खिताबी मुकाबले में पहुंचे थे.

पहले 2 सेट हारने के बाद जबरदस्त वापसी

उन्होंने जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव को पांच सेटों में 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6(6) से हराया. दो सेट हारने के बाद विश्व के नंबर तीन खिलाड़ी 27 साल के थीम ने तीसरे सेट में जबरदस्त कमबैक किया और तीसरा सेट 6-4 से जीत लिया.
पहले 2 सेट में 23 साल के जर्मन खिलाड़ी ज्वेरेव ने जोरदार खेल दिखाया और बिना किसी ज्यादा परेशानी के थीम पर 6-2, 6-4 से बढ़त हासिल कर ली. चैंपियन बनने के लिए ज्वेरेव को बस एक और सेट जीतने की जरूरत थी, लेकिन यहां से थीम ने मैच में वापसी की.

27 साल के थीम ने 6-4 से तीसरा सेट अपने नाम कर मैच को जिंदा रखा और चौथे सेट में पूरी तरह से अपनी लय में लौट आए. चौथे सेट में थीम ने ज्वेरेव को कोई मौका नहीं दिया और इसे 6-3 से जीत लिया.

फाइनल मैच 2-2 से बराबर था और आखिरी सेट में दोनों खिलाड़ियों ने अपना पूरा जोर लगा दिया. पांचवां सेट जीतने के लिए थीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी. 5-3 से पिछड़ने के बाद थीम मैच को टाई ब्रेकर में ले गए और 7-6 (6) से जीतकर US Open 2020 का खिताब अपने नाम कर लिया.

इस तरह थीम ने चार घंटे से ज्यादा चले फाइनल में ज्वेरेव को 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6(6) से हराकर इतिहास रच दिया. 2016 में स्टैन वावरिंका की जीत के बाद ये पहला मौका है, जब नोवाक जोकोविच, रॉजर फेडरर और राफेल नडाल के अलावा किसी अन्य खिलाड़ी ने कोई ग्रैंड स्लैम जीता हो.

पढ़ेंः IPL 2020 का बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी और टेस्ट चैंपियनशिप पर पड़ेगा असर: ईयान चैपल

Related Posts