गांगुली को पीछे छोड़ धोनी की बराबरी, इस मायने में सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने कोहली

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को 27वां टेस्ट मैच जीता.
Virat Kohli, गांगुली को पीछे छोड़ धोनी की बराबरी, इस मायने में सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को एंटीगा में वेस्ट इंडीज को पहले टेस्ट मुकाबले में 318 रनों से हरा दिया. वेस्ट इंडीज की टीम अपनी दूसरी पारी में 100 रनों पर ही ढेर हो गई है. जसप्रीत बुमराह ने इस मुकाबले में कुल 5 विकेट झटके. वहीं, अजिंक्य रहाणे ने 102 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली. रहाणे को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.

भारत क्रिकेट टीम ने इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड्स अपने नाम दर्ज किए. साथ ही कप्तान विराट कोहली ने भी कई रिकोर्ड्स तोड़े और नए कीर्तिमान स्थापित किए. आइए डालते हैं ऐसे कुछ रिकॉर्ड्स पर एक नजर.

  • विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने विदेशी सरजमीं पर रविवार को 12वां टेस्ट मैच जीता. इस तरह से कोहली ने सौरव गांगुली का 11 मैच जीतने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. कोहली विदेशी सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं.
  • विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने रविवार को 27वां टेस्ट मैच जीता. बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर ली है.

Virat Kohli, गांगुली को पीछे छोड़ धोनी की बराबरी, इस मायने में सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने कोहली

  • विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम अब तक 100 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच जीत चुकी है. ये कारनामा करने वाले कोहली भारत के तीसरे कप्तान बन गए हैं. इससे पहले मोहम्मद अजहरुद्दीन और एमएस धोनी के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज था. वहीं, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बतौर कप्तान 100 इंटरनेशनल मैच जीतने के मामले में कोहली 12वें कप्तान बन गए हैं.
  • भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को वेस्ट इंडीज को 318 रनों से हरा दिया. रनों के अंतर के लिहाज से विदेशी सरजमीं पर ये भारत की सबसे बड़ी जीत है. होम ग्राउंड(भारतीय पिच) के लिहाज से देखें तो रनों के मामले में ये भारत की चौथी सबसे बड़ी जीत है.

ये भी पढ़ें-

INDvsWI Test: भारत ने वेस्टइंडीज पर दर्ज की सबसे बड़ी जीत, अजिंक्‍य रहाणे ‘मैन ऑफ द मैच’

बेन स्‍टोक्‍स ने Ashes 2019 में फूंकी जान, 131 साल बाद हुआ ऐसा अजूबा

जसप्रीत बुमराह ने वो किया जो एशिया का कोई क्रिकेटर न कर सका, पढ़ें WI में टूटे कौन से रिकॉर्ड्स

Related Posts