एक ही मैच में कोहली ने तोड़े गांगुली और मियांदाद के ये ‘विराट’ रिकॉर्ड, अब सिर्फ सचिन से पीछे

मियांदाद ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा 1930 रन बनाए थे और अब कोहल के विंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन हो गए हैं.

नई दिल्ली: ‘किंग’ कोहली मैदान पर उतरे और रिकॉर्ड न टूटे ऐसा मुश्किल ही होता है. कप्तान विराट कोहली ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद और पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ दिया. कोहली ने मियांदाद का वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में बनाए गए सबसे ज्यादा रनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. इसके अलावा उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे पायदान पर पहुंच गए.

मियांदाद ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा 1930 रन बनाए थे और अब कोहल के विंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन हो गए हैं. कोहली ने रविवार को क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में अपनी पारी मे 19 रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल की. मियांदादा ने दो बार की विश्व विजेता के खिलाफ 64 पारियों में 1930 रन बनाए हैं. वहीं, कोहली ने 34 पारियों में इस काम को अंजाम दिया है. इस मामले में आस्ट्रेलिया के मार्क वॉ (1708) तीसरे नंबर पर हैं.

दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की फेरहिस्त में पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली को पीछे छोड़ दिया है. वह अब सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं.

गांगुली ने 311 एकदिवसीय मैचों की 300 पारियों में 11363 रन बनाए थे. रविवार को वेस्ट इंडीज के खिलाफ मुकाबले में विराट ने अपने 238वें मैच में उन्हें पीछे छोड़ दिया. कोहली को इस मैच से पहले गांगुली से आगे निकलने के लिए 78 रनों की जरूरत थी. कोहली ने अपने वनडे इंटरनैशनल करियर का 55वां अर्धशतक लगाते हुए गांगुली को पीछे छोड़ दिया.

कोहली अब एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में 8वें स्थान पर पहुंच गए हैं. इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर 18426 रनों के साथ टॉप पर हैं. वहीं श्रीलंका के कुमार संगाकारा (14234) दूसरे और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग (13704) के साथ तीसरे नंबर पर हैं.