वकार यूनुस ने बताई विश्व कप में भारत के खिलाफ पाक की लगातार हार की वजह, कहा- भारत हमसे बेहतर

वकार यूनुस (Waqar Younis) की राय में विश्व कप में भारत के ख़िलाफ़ खेले गए कुछ मैचों में पाकिस्तान (Pakistan) के पास जीत का अच्छा मौक़ा था, लेकिन पाकिस्तान की टीम दबाव को सही तरीक़े से ‘हैंडल’ नहीं कर पाई और भारत ने बाज़ी अपनी तरफ़ मोड़ ली.
Waqar Younis explains the reason for Pakistan's consistent defeat against India, वकार यूनुस ने बताई विश्व कप में भारत के खिलाफ पाक की लगातार हार की वजह, कहा- भारत हमसे बेहतर

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज़ और कप्तान रहे वकार यूनुस (Waqar Younis) ने विश्व कप में भारत के ख़िलाफ़ पाकिस्तान की लगातार हार पर बड़ा बयान दिया है. वकार यूनुस ने कहा कि- “हमने क्रिकेट के दूसरे फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है. हमने टेस्ट मैचों में भी भारत को अच्छी टक्कर दी है, लेकिन जब बात विश्व कप (World Cup) की आती है या फिर वनडे क्रिकेट की तो भारतीय टीम का ‘अपर हैंड’ रहता है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

भारतीय टीम ( Indian Cricket Team) ये ‘डिसर्व’ भी करती है, उन्होंने हमसे अच्छी क्रिकेट खेली है. आपको बता दें कि विश्व कप का ये दिलचस्प रिकॉर्ड है कि पाकिस्तान भारत के ख़िलाफ़ एक भी मैच नहीं जीता. विश्व कप में अब तक खेले गए 7 मैचों में पाकिस्तान को हर बात हार का मुंह देखना पड़ा है. पाकिस्तान की हालिया हार 2019 विश्व कप में हुई थी.

पाकिस्तान तनाव को नहीं ‘हैंडल’ कर पाया

वकार यूनुस की राय में विश्व कप में भारत के ख़िलाफ़ खेले गए कुछ मैचों में पाकिस्तान के पास जीत का अच्छा मौक़ा था, लेकिन पाकिस्तान की टीम दबाव को सही तरीक़े से ‘हैंडल’ नहीं कर पाई और भारत ने बाज़ी अपनी तरफ़ मोड़ ली. उन्होंने कहा कि- “मुझे बैंगलौर और 2003 विश्व कप में प्रिटोरिया में भारत के ख़िलाफ़ मैच याद है. भारत एक बेहतर टीम थी और मैच के दिन उसके खिलाड़ी बहुत सकारात्मक होकर मैदान में उतरे थे.

उन्होंने हमसे बेहतर और स्मार्ट क्रिकेट खेला.  2003 और 1996 को याद करें तो दोनों मैच पाकिस्तान की मुट्ठी में थे लेकिन हमने बाज़ी गंवा दी. ये कहना मुश्किल है कि ऐसा क्यों हुआ, संभवतः हम विश्व कप के दबाव को नहीं झेल पाए. यह एक क़िस्म का ‘साइकोलॉजिकल प्रेशर’ है जो हमारी टीम पर रहता है. 2003 में वकार यूनुस ही पाकिस्तान की टीम के कप्तान थे. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पौने तीन सौ रनों के आस पास का लक्ष्य भी रखा था, लेकिन सचिन तेंदुलकर की शानदार बल्लेबाज़ी के आगे पाकिस्तान की टीम को घुटने टेकने पड़े.

2017 चैम्पियंस ट्रॉफ़ी में मिली थी पाकिस्तान को जीत

2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फ़ाइनल में भारत के ख़िलाफ़ पाकिस्तान को जीत मिली थी.  ICC टूर्नामेंट में पाकिस्तान की भारत के ख़िलाफ़ ये इकलौती बड़ी जीत है. चैंपियंस ट्रॉफ़ी में पाकिस्तान पहले भी भारत के ख़िलाफ़ कुछ मुक़ाबले जीता है, लेकिन उसे टीट्वेंटी में भारत के ख़िलाफ़ हार का सामना भी करना पड़ा है.

वकार यूनुस ने हाल ही में कहा था कि उन्हें 1992 के विश्व कप में चोट की वजह से टीम से बाहर होने का मलाल हमेशा रहेगा. 1992 में वकार शानदार फ़ॉर्म में थे। वो टीम का हिस्सा भी थे, लेकिन चोट लगने की वजह से वो विश्व कप में नहीं खेल पाए थे. 1992 में ही पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड चैंपियन बनी थी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts