भारत और पाकिस्तान के बीच बाइलेट्रल सीरीज की बात अब भूलनी होगी- PCB

पाकिस्तान ने 2012 के आखिर में भारत का दौरा किया था. इस दौरे पर खेली गई सीरीज भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी बाइलेट्रल सीरीज थी. इसके बाद से अब तक भारत और पाकिस्तान सिर्फ ICC इवेंट्स और एशिया कप में ही आमने-सामने आए हैं.
India vs Pakistan, भारत और पाकिस्तान के बीच बाइलेट्रल सीरीज की बात अब भूलनी होगी- PCB

क्रिकेट के दो मैच ऐसे होते है जिन्हें हर क्रिकेट प्रेमी देखना चाहता है. वो है इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली एशेज सीरीज और भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले रोमांचक मुकाबले. एशेज सीरीज तो हर बार अपने तय समय पर होती है. लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच बाइलेट्रल सीरीज पिछले सात साल से बंद है.

दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण हालात हैं. इसी वजह से क्रिकेट फैंस को भारत और पाकिस्तान के बीच बाइलेट्रल सीरीज देखने के लिए नहीं मिलती. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के CEO वसीम खान ने कहा है कि हमें अब भारत और पाकिस्तान के बीच भविष्य में बाइलेट्रल सीरीज की बात को भूल जाना चाहिए.

भारत-पाकिस्तान के बीच नहीं होगी बाइलेट्रल सीरीज

पिछले कुछ वक्त तक पाकिस्तान लगातार BCCI पर दबाव बनाने की नाकाम कोशिश कर रहा था कि भारत बाइलेट्रल सीरीज के लिए पाकिस्तान आए. या फिर किसी न्यूट्रल वेन्यू पर खेलने के लिए राजी हो जाए. लेकिन BCCI ने पाकिस्तान की किसी भी बात को कोई अहमियत नहीं दी. ये बात अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को अच्छी तरह समझ आ चुकी है.

PCB के CEO से एक इंटरव्यू के दौरान पूछा गया कि कोरोना काल में PCB भी आर्थिक मोर्चे पर संघर्ष कर सकता है. तो क्यों ना ऐसे में भारत और पाकिस्तान के बीच बाइलेट्रल सीरीज को लेकर तैयारी की जाए. इसके जवाब में वसीम खान ने कहा हमें दुख के साथ ये भूलना होगा कि भविष्य में भारत और पाकिस्तान के बीच कोई बाइलेट्रल सीरीज होगी. विश्व के करोड़ो क्रिकेट फैंस के लिए ये दुख की बात है क्योंकि हर कोई भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले रोमांचक मुकाबले देखना चाहता है. लेकिन सच्चाई यही है कि अब ऐसा नहीं होगा.

उन्होंने आगे कहा कि कम से कम हाल-फिलहाल में तो ऐसा होता हुआ नहीं दिखता. हमारे BCCI के साथ अच्छे संबंध हैं. लेकिन BCCI को इसके लिए अपनी सरकार से अनुमति लेनी होगी. फिलहाल इन हालातों मे दोनों ही देशों के बीच कोई बाइलेट्रल सीरीज नहीं हो सकती है.

पाकिस्तान ने 2012 के आखिर में भारत का दौरा किया था. इस दौरे पर खेली गई सीरीज भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी बाइलेट्रल सीरीज थी. इसके बाद से अब तक भारत और पाकिस्तान सिर्फ ICC इवेंट्स और एशिया कप में ही आमने-सामने आए हैं. ये बात भी सच है कि जब भी भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले होते हैं तो सबसे ज्यादा देखे जाने वाले मैच होते हैं. क्योंकि आमतौर पर भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला रोमांच दूसरे मैच में देखने के लिए बहुत कम ही मिलता है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts