विराट कोहली से छिना नंबर 1 का ताज, हार के साइड इफेक्ट्स

स्मिथ और कोहली के बीच लंबे वक्त से टेस्ट में नंबर वन की कुर्सी को लेकर जंग चल रही है. कभी कोहली टॉप पर होते हैं तो कभी स्मिथ. अब फिर से स्मिथ ने इस रेस में कोहली को पीछे छोड़ दिया है.

वेलिंगटन टेस्ट मैच में टीम इंडिया को 10 विकेट से मिली हार के बाद अब उसके साइड इफेक्ट देखने को मिल रहे हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का बल्ला खामोश रहा. कोहली के बल्ले की खामोशी न सिर्फ टीम इंडिया को भारी पड़ी बल्कि अब ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग्स में भी विराट को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा.

स्मिथ ने छीनी कोहली की बादशाहत

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली न्यूजीलैंड दौरे पर अपनी फॉर्म से संघर्ष कर रहे हैं. कोहली ने वेलिंगटन टेस्ट की दोनों पारियों को मिलाकर कुल 21 रन बनाए थे. इसके बाद कोहली को ICC की टेस्ट रैंकिंग में भारी नुकसान हुआ है. इसका सीधे तौर पर फायदा ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को मिला है. उन्होंने विराट से नंबर एक का ताज छीन लिया है. अब ICC टेस्ट रैंकिंग्स में स्टीव स्मिथ 911 रेटिंग्स के साथ नंबर एक पर पहुंच गए हैं. स्मिथ आठवीं बार विश्व के नंबर एक बल्लेबाज बने हैं. विराट 906 रेटिंग्स के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं. तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने मार्नस लबुशेन को पीछे धकेल कर कब्जा जमा लिया है.

स्मिथ-कोहली के बीच टक्कर का मुकाबला

स्मिथ और कोहली के बीच लंबे वक्त से टेस्ट में नंबर वन की कुर्सी को लेकर जंग चल रही है. कभी कोहली टॉप पर होते हैं तो कभी स्मिथ. अब फिर से स्मिथ ने इस रेस में कोहली को पीछे छोड़ दिया है. इन दोनों ही बल्लेबाजों को इस दौर के सबसे बेहतरीन और ताकतवर खिलाड़ियों के तौर पर देखा जा रहा है. दोनों के बीच मुकाबला टक्कर का दिखाई देता है. कोहली और स्मिथ दोनों की उम्र में ज्यादा फर्क नहीं है. कोहली 31 साल के हो चुके हैं और स्मिथ 2 जून को अपना 31वां जन्मदिन मनाएंगे. स्मिथ ने 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. इसके एक साल के भीतर ही यानी 2011 में विराट ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज किया.

आंकड़ों के जरिए इनकी टेस्ट क्रिकेट में चल रही कांटे की टक्कर को समझते हैं. कोहली ने 85 टेस्ट मैच में 54.30 की औसत से 7223 रन बनाए हैं. इसमें 27 शतक और 22 अर्धशतक भी कोहली को विराट बना रहे हैं. दूसरी ओर स्मिथ हैं. जिन्होंने 73 टेस्ट मैच में 62.84 की बेहतरीन औसत से 7227 रन बनाए हैं. इस दौरान स्टीव स्मिथ ने 26 शतक और 29 अर्धशतक भी लगाए हैं. इन आंकड़ों को अगर जरा गौर से देखें तो स्मिथ और कोहली के बीच चल रही रोमांचक जंग की तस्वीर और साफ दिखेगी. विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के बीच कुल 5 रन का अंतर है. स्मिथ ने कोहली से 5 रन ज्यादा अपने खाते में जोड़े हैं. वहीं टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में भी इन दोनों के बीच मुकाबला देखने लायक है.

कोहली और स्मिथ के बीच सिर्फ 1 शतक का अंतर है. इस बार कोहली ने स्मिथ को पीछे छोड़ा है. कोहली के पास 27 शतक है और स्मिथ के खाते में 26 शतक हैं. लेकिन इन आंकड़ों के खेल में एक तथ्य ये भी है कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ बॉल टेम्परिंग विवाद में फंसने की वजह से स्मिथ ने पूरे 1 साल का बैन झेला था. जिस वजह से वो 12 महीने के लिए क्रिकेट के मैदान से दूर रहे. लेकिन फिर स्मिथ ने एशेज सीरीज से शानदार वापसी की. और आज वो कोहली को पीछे छोड़कर नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज की कुर्सी पर बैठ गए हैं.

स्मिथ और कोहली के बीच बढ़ा फासला

वेलिंगटन टेस्ट मैच में विराट कोहली के फेल होने से कई तरह से समीकरण बदले. इस टेस्ट में विराट दोनों पारियों में फ्लॉप रहे. जिसकी वजह से उनकी टेस्ट की बादशाहत गई. दूसरी ओर विराट और स्मिथ के बीच का फासला और भी गहरा हो गया. ICC World Test Championship में स्मिथ और कोहली के बीच उनके बल्ले से निकले रन में बड़ा अंतर आ चुका है. ICC World Test Championship में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे नंबर पर काबिज स्मिथ ने 9 टेस्ट मैच में 73.42 की लाजवाब औसत से 1028 रन बनाए. इसमें 3 शतक जिसमें 1 दोहरा शतक और 5 अर्धशतकीय पारी भी शामिल हैं. दूसरी ओर भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं जो इस लिस्ट में 9वें नंबर पर हैं. विराट ने आठ टेस्ट मैच में 61 की शानदार औसत से 610 रन जोड़े हैं. इस दौरान कोहली के बल्ले से 2 शतक और 2 अर्धशतक भी निकले. खास बात ये है कि कोहली ने भी ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 1 दोहरा शतक लगा दिया है.

मौजूदा तस्वीर में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ को दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज के रूप में दिख रहे हैं. विराट अगर जल्दी ही अपनी फॉर्म में वापस आ गए तो उन्हें अपनी बादशाहत वापस हासिल करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.