धीरे-धीरे विवाद की तरफ बढ़ रही है रंगभेद को लेकर डैरेन सैमी की कहानी

हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाड़ी डैरेन सैमी (Darren Sammy) ने सोशल मीडिया में एक वीडियो पोस्ट किया था. सैमी ने कहा था कि IPL में खेलते समय उन्हें और परेरा को कालू के नाम से संबोधित किया जाता था. मुझे उस वक्त कालू का मतलब नहीं पता था. लेकिन अब पता चल गया है.
Daren Sammy on racism, धीरे-धीरे विवाद की तरफ बढ़ रही है रंगभेद को लेकर डैरेन सैमी की कहानी

खेलों की दुनिया भी रंगभेद के मुद्दे पर गर्माई हुई है. वेस्टइंडीज के खिलाड़ी डैरेन सैमी (Darren Sammy) इस मुद्दे पर काफी मुखर हैं. उन्होंने हाल ही में अपनी आईपीएल (IPL) टीम के खिलाड़ियों पर भी आरोप लगाए थे. उन्होंने कहा था कि उनकी टीम के साथी खिलाड़ी उन्हें ‘कालू’ बुलाया करते थे.

ये मुद्दा जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की हत्या के बाद शुरू हुआ था. जब दुनिया भर के कई खिलाड़ियों ने रंगभेद को लेकर अपनी अपनी राय रखी थी. सैमी ने कहा कि शुरु में उन्हें लगता था कि कालू का मतलब किसी ताकतवर इंसान से होता है. लेकिन बाद में उन्हें एक वीडियो देखने के बाद सच्चाई का पता चला.

2013-2014 में हैदराबाद के लिए खेलते थे IPL

हाल ही में डैरेन सैमी ने सोशल मीडिया में अपना एक वीडियो पोस्ट किया था. उसमें उन्होंने कहा था कि हाल ही में उन्हें इस शब्द का मतलब पता चला. उन्होंने भारतीय टीम (India Team) के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) की तरफ से पोस्ट की गई एक फोटो का भी जिक्र किया.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

इस फोटो में ईशांत के साथ भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar), डेल स्टेन (Dale Steyn) और डैरेन सैमी भी हैं. इसी फोटो में ईशांत ने डैरेन सैमी के लिए कालू शब्द लिखा है. आपको बता दें कि डैरेन सैमी ने 2013 और 2014 के सीजन में हैदराबाद के लिए आईपीएल खेला था.

उन्होंने कहा कि उनके अलावा श्रीलंका के खिलाड़ी थिसारा परेरा को भी टीम के खिलाड़ी कालू बुलाते थे. इसके बाद टीम के खिलाड़ी हंसने लगते थे. सैमी का कहना है कि उन्हें लगता था कि दरअसल खिलाड़ियों का आपस में कोई मजाक हुआ है और इसीलिए वो हंस रहे हैं.

सैमी खुद के लिए भी इस्तेमाल करते थे ये शब्द

ऐसा लगता है कि डैरेन सैमी के अलावा टीम के सपोर्ट स्टाफ को भी पता था कि खिलाड़ी उन्हें कालू बुलाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि टीम के साथ जुड़े रहे टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को सैमी ने एक मैसेज किया था. ये 2014 की बात है. जब सैमी ने वीवीएस लक्ष्मण को उनके जन्मदिन पर शुभकामना संदेश भेजा था.

उस संदेश में उन्होंने खुद ही लिखा है- यू रिमेम्बर डार्क कालू. हालांकि भारतीय परिवेश को देखते हुए ये स्थिति कुछ अलग लगती है. ऐसा लगता है कि ईशांत शर्मा और बाकी खिलाड़ियों ने प्यार और छेड़खानी के लिए सैमी को कालू बुलाना शुरू किया होगा.

भारत में लोगों के घरों में नाम भी कालू रखा जाता है. उस वक्त शायद किसी ने सोचा नहीं होगा कि आने वाले समय में ये गंभीर मुद्दा बन जाएगा. लेकिन आज स्थितियां ऐसी बन गई हैं कि अब इस तरह के शब्दों का परहेज हर कोई करेगा. करना भी चाहिए.

Related Posts