रहकीम कार्नवॉल: दुनिया का सबसे भारी भरकम क्रिकेटर, मैदान में करता है करारा वार

रहकीम पहली बार तब सुर्खियों में आए थे जब वो 2016 में भारत के दौरे पर आई वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड XI के लिए मैदान में उतरे थे.
cricketer rahkeem cornwall, रहकीम कार्नवॉल: दुनिया का सबसे भारी भरकम क्रिकेटर, मैदान में करता है करारा वार

करीब दो महीने के भीतर ही रहकीम कार्नवॉल का नाम एक बार फिर सुर्खियों में हैं. बुद्धवार को भारतीय पिच पर उन्होंने कमाल कर दिखाया. उनके कमाल की जानकारी भी देंगे आपको लेकिन अगर आप भूल गए हैं कि रहकीम कार्नवॉल कौन हैं तो पहले आपको फटाफट याद दिला देते हैं. 6 फुट 5 इंच और करीब डेढ़ सौ किलो के रहकीम कॉर्नवॉल वेस्टइंडीज की टीम के खिलाड़ी हैं.

कॉर्नवॉल अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. उनके गगनचुंबी छक्कों का राज उनके डील डौल में छुपा है. 153 किलो वाले कॉर्नवॉल को दौड़ना ज्यादा पसंद नहीं है, लिहाजा रन बनाने के लिए वो जो अंदाज अपनाते हैं, वो है गेंद पर करारा प्रहार. 26 साल के रहकीम कॉर्नवॉल निचले क्रम में धुंआधार बल्लेबाजी के साथ साथ ऑफ स्पिन भी करते हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अब तक उन्होंने 56 मैचों में 263 विकेट चटकाए हैं जबकि बल्लेबाजी में एक शतक और 13 अर्धशतक उनके नाम दर्ज है.

आजकल क्यों हो रही चर्चा?

दरअसल, इन दिनों वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान की टीम लखनऊ में टेस्ट मैच खेल रही हैं. ये टेस्ट मैच आज ही शुरू हुआ है. अफगानिस्तान की टीम साल में लंबे समय तक भारतीय पिचों पर ही प्रैक्टिस करती है जबकि वेस्टइंडीज की टीम भारत आई हुई है. इस टेस्ट मैच के बाद उसे भारत के खिलाफ सीरीज भी खेलनी है. 6 दिसंबर से वेस्टइंडीज की टीम भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलेगी. इस सीरीज में 3 टी-20 मैच के अलावा 3 वनडे मैच भी खेलने हैं.

खैर, अब बात वापस रहकीम कार्नवाल की जिन्होंने अकेले दम पर अफगानिस्तान की टीम को 187 रनों पर समेट दिया. उन्होंने 25.3 ओवर में 75 रन देकर 7 विकेट लिए. इसमे टॉप ऑर्डर और मिडिल ऑर्डर के सभी बल्लेबाज शामिल हैं. रहकीम कार्नवाल के अफगानिस्तान के जिन सात खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई उसमें इब्राहिम जरदान, इहसानुल्ला, रहमत शाह,असगर अफगान, नासिर जमाल, अफसार जाजई, यामीन अहमदजई शामिल हैं.

26 साल के रहकीम कॉर्नवॉल एंटीगा के रहने वाले हैं. रहकीम अपने खेल से ज्यादा अपने भारी-भरकम कद-काठी के लिए जाने जाते हैं. वेस्टइंडीज के घरेलू प्रीमियर लीग में उनकी बल्लेबाजी का डंका बजता है.

रहकीम पहली बार तब सुर्खियों में आए थे जब वो 2016 में भारत के दौरे पर आई वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड XI के लिए मैदान में उतरे थे. उस मैच में उन्होंने ऑलराउंड प्रदर्शन किया था. उन्होंने विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे समेत पांच बल्लेबाजों को आउट किया था. इसके बाद इसी साल जब भारतीय टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर थी तो उन्हें किंग्सटन टेस्ट के प्लेइंग 11 में जगह दी गई थी. कार्नवाल का वो पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच था. वो मैच तो भारतीय टीम ने 257 रनों के अंतर से जीत लिया था लेकिन कार्नवाल ने अपनी प्रतिभा दिखाई थी. उन्होंने चेतेश्वर पुजारा, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी को आउट किया था.

Related Posts