रूट से फूहड़पना कर बुरा फंसा कैरेबियाई गेंदबाज, ICC ने लगाया 4 मैचों का प्रतिबन्ध

Share this on WhatsAppसेंट लूसिया अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने समलैंगिकता से जुड़ी कथित टिप्पणी करने के बाद वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेनन गेब्रियल पर चार मैचों का प्रतिबंध लगा दिया है. वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच सेंट लूसिया में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के दौरान गेब्रियल पर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट से […]

सेंट लूसिया

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने समलैंगिकता से जुड़ी कथित टिप्पणी करने के बाद वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेनन गेब्रियल पर चार मैचों का प्रतिबंध लगा दिया है. वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच सेंट लूसिया में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के दौरान गेब्रियल पर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट से बहस के दौरान समलैंगिकता से संबंधित टिप्पणी करने का आरोप लगा था.

इंग्लैंड के खिलाफ पहले 4 ODI से बाहर

इसके बाद उन पर मैच फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना लगाने के साथ-साथ उनके खाते में तीन डीमेरिट अंक भी जोड़ दिए गए. इसी के साथ गेब्रियल के खाते में 24 महीने के अंदर आठ डीमेरिट अंक हो गए, जिस कारण उनके ऊपर चार मैचों का प्रतिबंध लगाया गया. इस प्रतिबंध के बाद गेब्रियल अब इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले चार मैचों में नहीं खेल पाएंगे.

इससे पहले भी मिले थे डीमेरिट अंक

गेब्रियल को इससे पहले नवंबर 2018 में मीरपुर टेस्ट से निलंबित किया जा चुका है. इसके साथ ही दो अलग-अलग मामलों में गेब्रियल के खाते में पांच डीमेरिट अंक जुड़ चुके थे जो कि अप्रैल 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ जमैका टेस्ट में और पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव टेस्ट में उन्हें मिले थे. खाते में तीन और डीमेरिट अंक जुड़ते ही उनके वह अंक हो गए जोकि आईसीसी की आचार संहिता के 7.6 के उल्लंघन से संबंधित है. इसके तहत चार मैचों से निलंबित करने का प्रावधान है.

गेब्रियल ने कबूला जुर्म

हालांकि गेब्रियल ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है, इसलिए अब उनके खिलाफ औपचारिक कार्रवाई की जरुरत नहीं पड़ेगी. गौरतलब है कि मैच के तीसरे दिन गेब्रिएल और इंग्लैंड के दो बल्लेबाजों रूट तथा जोए डेनली के बीच कहासुनी हुई थी. इसमें रूट का बयान स्टम्प माइक में कैद हो गया था. रूट ने कहा था, ‘इसको बेइज्जती के लिए इस्तेमाल मत कीजिये. गे (समलैंगिक) होने में किसी तरह की बुराई नहीं है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *