टेस्ट करियर की शुरुआत पर कुलदीप यादव को कुंबले ने दी थी कौन सी सलाह

एक इंटरव्यू में कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने कहा कि- टेस्ट डेब्यू से एक दिन पहले अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने मुझसे लंच पर कहा कि तुम्हें 5 विकेट लेने हैं. कुछ सेकेंड के लिए तो मैं उन्हें जवाब ही नहीं दे पाया, लेकिन उसके बाद मैंने उनसे कहा कि मैं बिलकुल ऐसा करूंगा.
What kumble says Before test debut, टेस्ट करियर की शुरुआत पर कुलदीप यादव को कुंबले ने दी थी कौन सी सलाह
भारतीय युवा स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत को याद किया है. अपने डेब्यू मैच को याद करते हुए उन्होंने उस सलाह का ज़िक्र किया जो उन्हें भारत के दिग्गज स्पिनर और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने दी थी. एक इंटरव्यू में कुलदीप यादव ने कहा कि- “टेस्ट डेब्यू से एक दिन पहले उन्होंने मुझसे लंच पर कहा कि तुम्हें 5 विकेट लेने हैं. कुछ सेकेंड के लिए तो मैं उन्हें जवाब ही नहीं दे पाया, लेकिन उसके बाद मैंने उनसे कहा कि मैं बिलकुल ऐसा करूंगा.
अनिल कुंबले (Anil Kumble) की इस बात ने मुझे नि:शब्द कर दिया था. कुलदीप यादव ने 2017 में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे में धर्मशाला (Dharamshala) में खेले गए चौथे मैच में अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर का आग़ाज़ किया था. आपको बता दें कि अनिल कुंबले भारत के सबसे क़ामयाब टेस्ट गेंदबाज़ हैं.

कुंबले ने कहा था- आपको पांच विकेट लेना है

धर्मशाला में खेले गए मैच में भारतीय टीम में तीन स्पिनर गेंदबाज़ों को प्लेइंग इलेवन में मौक़ा दिया गया था. रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के अलावा कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया गया था. कुलदीप यादव ने पहली पारी में 4 विकेट लिए थे. उनके इस प्रदर्शन की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 रनों पर ही रोक दिया था. बावजूद इसके कि इन तीन सौ रनों में स्टीव स्मिथ का शतक भी शामिल था.
भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) उस मैच में कंधे की चोट की वजह से नहीं खेल रहे थे. कुलदीप को प्लेइंग इलेवन में खिलाने का फ़ैसला उन्हीं का था. अनिल कुंबले उस वक़्त भारतीय टीम के कोच हुआ करते थे और पहले ही मैच में कुलदीप यादव ने अपने प्रदर्शन से अनिल कुंबले को प्रभावित किया था.

दूसरी पारी में कुलदीप को नहीं मिला था कोई विकेट

दूसरी पारी में कुलदीप यादव को एक भी विकेट नहीं मिला था. दूसरी पारी में उमेश यादव, आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने मिलकर कंगारुओं को समेट दिया था. आपको बता दें कि कुलदीप यादव ने अब तक भारत के लिए छह टेस्ट मैच खेले हैं. इसके अलावा 59 वनडे मैचों में वो भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट में कुलदीप यादव के नाम 36 विकेट हैं, जबकि वनडे क्रिकेट में वो 102 विकेट ले चुके हैं. पिछले कुछ सालों में भारत को लिमिटेड ओवर में मिली कामयाबी में कुलदीप यादव का रोल अहम रहा है. बतौर स्पिनर उन्होंने कई मैचों में भारत को जीत दिलायी है.

Related Posts