अलजारी जोसेफ का IPL इतिहास में बेस्ट डेब्यू, सबको छोड़ा पीछे

यह रिकॉर्ड बनाकर जोसेफ ने राजस्थान रॉयल्स के सोहेल तनवीर का वो रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिसमें उन्होंने 14 रन देकर अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम के 6 विकेट चटकाए थे.

 नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन में शनिवार को मुंबई इंडियन्स और हैदराबाद सनराइजर्स के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला. मुंबई इंडियन्स ने हैदराबाद सनराइजर्स को 40 रनों से करारी शिकस्त दी. इस मुकाबले में सबसे शानदार प्रदर्शन करके दिखाया मुंबई इंडियंस की तरफ से खेल रहे वेस्ट इंडीज के खिलाड़ी अलजारी जोसेफ ने. अलजारी ने आईपीएल का 11 साल पुराना रिकॉर्ड अपने नाम कर इतिहास रच दिया है.

इस मैच में अलजारी ने 12 रन देकर हैदराबाद सनराइजर्स के 6 विकेट चटकाए. यह कारनामा जोसेफ ने 3.4 ओवर में करके दिखाया. यह जोसेफ का पहला मैच था और पहले ही मैच में इतना शानदार प्रदर्शन करने के बाद वे सरहाना का पात्र बन गए हैं. इस रिकॉर्ड को बनाकर जोसेफ ने राजस्थान रॉयल्स के सोहेल तनवीर का वो रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिसमें उन्होंने 14 रन देकर अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम के 6 विकेट चटकाए थे. इतना ही नहीं अपने डेब्यू मैच में 6 विकेट लेने वाले जोसेफ आईपीएल इतिहास में पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

कौन है अलजारी जोसेफ

22 वर्षीय जोसेफ एंटिगुआ के ऑल सैंट के एक गांव से ताल्लुक रखते हैं. जब वे दस साल के थे तब उन्होंने एक लेग स्पिनर के तौर पर खेलना शुरू किया था, लेकिन इसके बाद उन्हें अपने टीनेज में काफी अच्छी ग्रॉथ मिली. 15 साल की उम्र में जोसेफ को अपने स्कूल में सबसे फास्ट बॉलर का खिताब मिला. जोसेफ को अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के जरिए सुर्खियों में आने का मौका मिला. वे इस इवेंट में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, जिन्होंने वेस्टइंडीज को अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब दिलाने में मदद की.

इसके कुछ महीने बाद कैरिबियन प्रीमियर लीग में अपनी गेंदबाजी का शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए जोसेफ ने एबी डीविलियर्स को मात दी. उन्होंने यहां एक मैच में डीविलियर्स के हेलमेट पर गेंद से जोरदार मार दी थी. वहीं इस खिलाड़ी ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को भी नहीं छोड़ा और अपने टेस्ट डेब्यू में विराट कोहली को पवेलियन चलता किया था.

IPL बेस्ट बॉलिंग फिगर

अलजारी जोसफ (मुंबई इंडियंस) – 6/12
सोहेल तनवीर (राजस्थान रॉयल्स) – 6/14
एडम जांपा (राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स) – 6/19
अनिल कुंबले (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) – 5/5
ईशांत शर्मा (डेक्कन चार्जर्स) – 5/12
लासिथ मलिंगा (मुंबई इंडियंस) – 5/13
अंकित राजपूत (किंग्सXi पंजाब) – 5/14

बेस्ट IPL डेब्यू फिगर

अलजारी जोसेफ (मुंबई इंडियंस) – 6/12
एंड्रूय टाय (गुजरात लायंस) – 5/17
शोएब अख्तर (कोलकाता नाइट राइडर्स) – 4/11
केवोन कूपर (राजस्थान रॉयल्स) – 4/26
डेविड वीज़ (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) – 4/33