क्यों नामुमकिन दिख रही है पाकिस्तान में एशिया कप क्रिकेट की मेजबानी?

भारत के पाकिस्तान में खेलने को लेकर चर्चा इसलिए भी चल रही हैं क्योंकि अगले साल पाकिस्तान को एशिया कप की मेजबानी भी करनी है.
Asia Cup Pakistan, क्यों नामुमकिन दिख रही है पाकिस्तान में एशिया कप क्रिकेट की मेजबानी?

अगले साल होने वाले एशिया कप की मेजबानी फिलहाल पाकिस्तान के पास जरुर है, लेकिन इसका इल्म अभी तक पाकिस्तान को भी नहीं है कि कब ये मेजबानी उसके हाथ से छिन जाए.

पहले श्रीलंका की टीम ने पाकिस्तान से किनारा किया और अब बांग्लादेश भी अपने हाथ पीछे खींच रहा है. जबकि भारत पहले ही उस मुल्क से रिश्ता तोड़ चुका है जो हमारे जवानों पर बुजदिल तरीके से आंतकी हमले को अंजाम देता है.

अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानि बीसीसीआई के नए अध्यक्ष सौरव गांगुली ने साफ कर दिया है कि पाकिस्तान के साथ कोई भी दो देशों के बीच होने वाली सीरीज बिना सरकार की मंजूरी के हो ही नहीं सकती. गांगुली ने कहा कि पाकिस्तान के साथ क्रिकेट का फैसला सिर्फ और सिर्फ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही ले सकते हैं.

आपको याद दिला दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी बाइलेट्रल सीरीज 2012 में खेली गयी थी.

भारत के पाकिस्तान में खेलने को लेकर चर्चा इसलिए भी चल रही हैं क्योंकि अगले साल पाकिस्तान को एशिया कप की मेजबानी भी करनी है. एशिया कप में मौजूदा चैंपियन भारत की टीम ही है, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट की खराब हालत को देखते हुए अभी से कहा जा सकता है कि भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी.

पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका ये है कि भारत और श्रीलंका जैसी टीमें अगर पाकिस्तान जाने को तैयार ही नहीं हैं तो एशिया कप पाकिस्तान की बजाए कहीं और कराना होगा.
पाकिस्तान को बड़ा झटका बांग्लादेश ने भी दिया है. बांग्लादेश की महिला टीम को 23 अक्टूबर से पाकिस्तान का दौरा करना है, लेकिन बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने कहा है कि सुरक्षा को लेकर बिना अपनी सरकार से हरी झंडी मिले वो पाकिस्तान नहीं जाएगी.

बांग्लादेश की महिला टीम को पाकिस्तान में 26 अक्टूबर से 4 नवंबर तक लाहौर में सीरीज खेलनी है. इस दौरे में तीन टी-20 और 2 वन डे मैच खेले जाने हैं, महिला क्रिकेट टीम 23 अक्टूबर को पाकिस्तान पहुंचने का कार्यक्रम है.

बांग्लादेश महिला क्रिकेट टीम के पाक दौरे पर सस्पेंस

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड भी फूंक-फूंक कर कदम रख रख रहा है. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के ऑपरेशंस के चेयरमैन अकरम खान ने कहा है कि बिना बांग्लादेश सरकार से हरी झंडी मिले बिना हम दौरे को लेकर कुछ नहीं कह सकते. पाकिस्तान दौरे में सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है. पाकिस्तान से हमारी टीम की सुरक्षा रिपोर्ट आने और सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद ही दौरे की पुष्टि हम कर पाएंगे.

श्रीलंका के बाद बांग्लादेश की टीम के पाकिस्तान दौरे को लेकर हिचकिचाहट ने पाकिस्तान में अगले साल होने वाले एशिया कप पर भी संकट के बादल ला दिए हैं. इससे पहले श्रीलंका की पुरुष क्रिकेट टीम ने घर वापसी के बाद कहा था कि पाकिस्तान में उन्हें बंधियों की तरह रखा गया.

टेस्ट सीरीज खेलने के लिए श्रीलंकाई टीम पाकिस्तान जाने को तैयार नहीं है. भारतीय क्रिकेट टीम का पाकिस्तान जा कर खेलना नामुमिकन ही है. जब टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली टीमें ही पाकिस्तान में जाने को तैयार नहीं है, तो ऐसे में उस देश को एशिया कप की मेजबानी देने का कोई मतलब नहीं है.

 

ये भी पढ़ें-   आज ही के दिन सचिन ने तोड़ा था ब्रायन लारा का रिकॉर्ड, BCCI ने शेयर किया वीडियो

VIDEO: ’24 अक्टूबर को धोनी के भविष्य पर सिलेक्टर्स से करूंगा बात,’ बोले सौरभ गांगुली

Related Posts