रांची में क्लीन स्वीप के साथ विराट के पास है इतिहास रचने का कौन सा बड़ा मौका?

शानदार फॉर्म में दिख रही टीम इंडिया का अगला टारेगट है दक्षिण अफ्रीका का व्हाइटवॉश कर सीरीज को 3-0 से अपने खाते में जोड़ना. इसके लिए टीम इंडिया ने जमकर प्रैक्टिस भी की.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम का दबदबा पूरी तरह कायम है. हर मोर्चे पर भारतीय टीम की ताकत देखी जा रही है. बल्लेबाजी में टीम मजबूत हुई तो गेंदबाज भी जमकर कहर बरपा रहे हैं. 3 टेस्ट मैच की सीरीज में भारत 2-0 से आगे है. टीम इंडिया ने विशाखापत्तनम में पहला टेस्ट मैच 203 रन से जीता. पुणे में मेहमान टीम को जबरदस्त पटखनी देते हुए कोहली ब्रिगेड ने पारी और 137 रन से जीत हासिल कर सीरीज पर कब्जा जमाया.

शानदार फॉर्म में दिख रही टीम इंडिया का अगला टारेगट है दक्षिण अफ्रीका का व्हाइटवॉश कर सीरीज को 3-0 से अपने खाते में जोड़ना. इसके लिए टीम इंडिया ने जमकर प्रैक्टिस भी की. भारतीय टीम जानती है कि उनके लिए हर मुकाबला जीतना जरूरी है, क्योंकि कप्तान कोहली को हार बर्दाश्त नहीं. विराट खुद इस बात को पुणे टेस्ट में मिली बड़ी जीत के बाद कह चुके हैं कि वो इस सीरीज में विरोधियों को क्लीन स्वीप करना चाहते हैं.

रांची में रचेंगे इतिहास

विशाखापत्तनम से शुरू हुई दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 टेस्ट मैच की सीरीज अब अपने आखिरी पड़ाव पर है. रांची के रण में अब टीम इंडिया इतिहास रचने से एक कदम दूर है. 2-0 से सीरीज में बढ़त बना चुकी टीम इंडिया रांची टेस्ट जीतकर पहली बार दक्षिण अफ्रीका का व्हाइटवॉश कर एक नया अध्याय लिखेगी. अब तक भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच कुल 13 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं. जिसमें मेहमान अफ्रीकी टीम ने 7 सीरीज जीती. तो टीम इंडिया ने कुल 3 सीरीज अपने नाम की और 3 सीरीज ड्रॉ रही.

भारत ने ये तीनों सीरीज अपने घर में ही जीती हैं, लेकिन कभी भी दक्षिण अफ्रीका का क्लीन स्वीप नहीं कर पाई. अब तस्वीर बदल चुकी है. 2019 में भारत का वर्चस्व देखा जा सकता है. आईसीसी टेस्ट रैंकिंग की नंबर वन टीम, टीम इंडिया अपने विरोधी को सिर्फ हराने में विश्वास नहीं रखती. बल्कि मैदान पर उसका पूरी तरह दम निकाल कर ही चैन लेने वाली खतरनाक टीम बन चुकी है.

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की बादशाह टीम इंडिया

विश्व कप की तर्ज पर इस साल से शुरू हुआ टेस्ट का महामुकाबला यानी आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भी भारत की चमक देखी जा रही है. टेस्ट चैंपियनशिप में भारत ने अब तक कुल 4 टेस्ट मैच खेले हैं. चारों मुकाबलों में भारतीय टीम ने जीत का परचम लहराया है. जिसका फायदा उसे अंक तालिका में मिला है. भारत 200 अंक के साथ विरोधियों की बहुत पीछे छोड़ इस दौड़ में सबसे आगे खड़ा है. अब रांची टेस्ट में भी टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका को शिकस्त देकर इस सीरीज के बाकी बचे 40 अंक भी अपने कब्जे में लेने के लिए तैयार है.

ये भी पढ़ें: पत्रकार ने गांगुली से पूछा, ‘रवि शास्त्री से बात की क्या,’ जवाब मिला ‘अब उन्होंने ऐसा क्या कर दिया’