सिंधु बनीं बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय, PM समेत इन लोगों ने दी बधाई

सिंधु इससे पहले बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में वर्ष 2017, 2018 में रजत और 2013, 2014 में कांस्य पदक जीत चुकीं हैं, अब उनके पांच पदक हो गए हैं.

ओलम्पिक रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु ने रविवार को स्विट्जरलैंड के बासेल में बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप-2019 के फाइनल में दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी जापान की नोजोमी ओकुहारा को सीधे गेमों में 21-7, 21-7 से हराकर स्वर्ण पदक जीता. इस जीत के साथ ही सिंधु विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं.

सिंधु की इस ऐतिहासिक जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “प्रतिभा की धनी पी.वी. सिंधु ने एक बार फिर भारत को गौरवान्वित किया है. बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने के लिए उन्हें बधाई.”

PM ने लिखा, “बैडमिंटन के प्रति उनका लगन और समर्पण प्रेरणादायक है. पी.वी सिंधु की सफलता खिलाड़ियों की पीढ़ियों को प्रेरित करेगी.”

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने पर भारतीय महिला बैडमिंन स्टार पी.वी. सिंधु को बधाई दी है.

रिजिजू ने सिंधु के स्वर्ण जीतते ही उन्हें बधाई देते हुए ट्विटर पर लिखा, “बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनकर सिंधु ने इतिहास रच दिया है. भारत को सिंधु पर गर्व है. मेरी ओर से उन्हें ढेर सारी बधाई. सरकार ऐसे ही और चैम्पियन बनाने के लिए खिलाड़ियों को हर तरीके की सुविधाएं और सहायता देना जारी रखेगी.”

यूपी CM योगी आदित्यनाथ ने कहा, पीवी सिंधु पर देश को गर्व है.

पदक जीतने के बाद सिंधु की मां पी. विजया ने कहा, इस गोल्ड मेडल का हम इंतजार कर रहे थे.

सिंधु की जीत पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, “बीडब्ल्यूएफ वल्र्ड चैम्पियनशिप जीतने के लिए सिंधु को बधाई. यह पूरे देश के लिए गर्व का क्षण है.”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी पीवी सिंधु को गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई दी है.

ये भी पढ़ें- अंतरिक्ष में इंसान ने किया पहला अपराध, जानिए अब तक पृथ्वी से बाहर कैसे-कैसे अपराध हो चुके हैं?