World Cup 2019: टीम इंडिया के सामने फिर वही परेशानी, नंबर 4 पर कौन करेगा बल्‍लेबाजी?

जब वर्ल्‍ड कप टीम का ऐलान हुआ था तो उसमें तीन नाम ऐसे थे जिनके नंबर 4 पर खेलने की संभावना थी.

नई दिल्‍ली: शिखर धवन की उंगली में चोट ने टीम इंडिया के लिए बड़ी समस्‍या खड़ी कर दी है. टीम मैनेजमेंट को नए ओपनर की तलाश करनी है. इस बात की पूरी संभावना है कि लोकेश राहुल को नंबर 4 की बजाय ओपनिंग करने भेजा जाएगा. ऐसे में टीम इंडिया के सामने वही परेशानी फिर मुंह बाये खड़ी होगी जिससे वह पिछले कुछ समय में जूझती रही है. यह दिक्‍कत है नंबर 4 के लिए एक परमानेंट बल्‍लेबाज की.

जब वर्ल्‍ड कप टीम का ऐलान हुआ था तो उसमें तीन नाम ऐसे थे जिनके नंबर 4 पर खेलने की संभावना थी. राहुल के अलावा दिनेश कार्तिक और विजय शंकर को टीम में नंबर 4 पर बल्‍लेबाजी के विकल्‍प के रूप में देखा गया. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मुकाबले में केएल राहुल को नंबर 4 पर उतारा गया, मगर ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे मैच में हार्दिक पांड्या नंबर 4 पर भेजे गए.

कौन हैं नंबर 4 के दावेदार?

विजय शंकर का सेलेक्‍शन यूं तो ‘3 डायमेंशनल’ प्‍लेयर के रूप में हुआ था, मगर उन्‍हें अब तक खिलाया नहीं गया है. बतौर मध्‍यम गति तेज गेंदबाज विजय शंकर टीम के लिए छठे गेंदबाज की भूमिका निभा सकते हैं. टीम मैनेजमेंट को अभी तक विजय की जरूरत महसूस नहीं हुई है. शंकर बड़े टूर्नामेंट्स में अब तक नहीं खेले हैं, जिसे उनके नकरात्‍मक पक्ष के रूप में देखा जा रहा है. अगर आगे के मैचों में केएल राहुल ओपनिंग करते हैं तो विजय शंकर को टीम में जगह मिल सकती है.

दिनेश कार्तिक यूं तो बेहद अनुभवी खिलाड़ी हैं, मगर उन्‍हें मौके बेहद कम मिले हैं. 2018 में निदाहास ट्रॉफी जिताने के बाद, कार्तिक की पूछ भारतीय क्रिकेट में बढ़ी. जब उन्‍हें वर्ल्‍ड कप में शामिल किया गया तो यह माना गया था कि वह एमएस धोनी की गैर-मौजूदगी में विकेटकीपर बल्‍लेबाज की भूमिका प्रभावी ढंग से निभा सकते हैं. हालांकि स्‍पेशलिस्‍ट बल्‍लेबाज के रूप में नंबर पर 4 पर कार्तिक को खिलाने की कोशिश शुरुआती दो मैचों में तो नहीं की गई है, मगर धवन के चोटिल होने पर उन्‍हें जगह जरूर दी जा सकती है.

शिखर धवन की जगह टीम मैनेजमेंट ने ऋषभ पंत को भेजने का फैसला किया है, मगर उनसे ओपनिंग कराए जाने की संभावना कम ही है. अगर जरूरत महसूस पड़ती है तो उन्‍हें विशेषज्ञ बल्‍लेबाज के रूप में खिलाया जा सकता है. ऐसी सूरत में उन्‍हें नंबर 4 पर बैटिंग करने भी भेजा जा सकता है.

ये भी पढ़ें

अभिनंदन पर बने पाकिस्‍तानी एड पर बवाल, लोग बोले- टी कप ही जीत पाओगे, वर्ल्‍ड कप नहीं

‘अगर वो नहीं चाहते मैं खेलूं तो मैं संन्यास ले लूंगा’, मोहम्मद शहजाद ने रोते हुए बोर्ड पर लगाया बड़ा आरोप