बेन स्‍टोक्‍स ने गजब का कैच तो लपका ही, World Cup के पहले मैच में रिकॉर्ड भी बना गए

बेन स्‍टोक्‍स ऐसे दूसरे खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने किसी वर्ल्‍ड कप मैच में कम से कम 80 रन बनाए, दो विकेट लिए और दो कैच पकड़े.

नई दिल्‍ली: वर्ल्‍ड कप 2019 का पहला मुकाबला 30 मई को इंग्‍लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया. लंदन के ओवल मैदान पर बेन स्‍टोक्‍स का जलवा देखने को मिला. पहले उन्‍होंने बल्‍लेबाजी के दौरान 89 रनों की बेहतरीन पारी खेली, फिर गेंदबाजी में दो विकेट भी झटक लिए. हालांकि सबसे ज्‍यादा चर्चा हुई उनकी फील्डिंग की. स्टोक्‍स ने दो कैच लपके, जिसमें से एक ऐसा था जिसे कमेंटेटर्स ने ‘वर्ल्‍ड कप के सबसे शानदार कैचेज में से एक‘ बताया.

एंडिले फेलुकवायो ने बल्‍ला भांजा और गेंद मिड-विकेट की ओर हवा में उठ गई. सबको लगा कि दौड़ रहे स्‍टोक्‍स किसी तरह उसे सीमा-रेखा के पार जाने से रोक लेंगे. मगर स्‍टोक्‍स सही टाइम पर हवा में उछले और एक हाथ से गेंद लपक ली. दर्शक यह देखकर हैरान थे और फिर जो‍र से तालियां बजने लगीं.

वर्ल्‍ड कप का पहला मैच, बना अनूठा रिकॉर्ड

स्‍टोक्‍स ने सिर्फ दर्शकों को ही प्रभावित नहीं किया. वह विश्‍व कप के इतिहास में ऐसे दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं, जिसने एक मैच में कम से कम 80 रन बनाए, दो विकेट लिए और दो कैच पकड़े. स्‍टोक्‍स से पहले श्रीलंका के अरविंद डि सिल्‍वा ही ऐसा कर सके थे. उन्‍होंने 1996 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में ऐसा कारनामा कर अपनी टीम को विश्‍वविजेता बनवाया था. स्टोक्‍स और डि सिल्‍वा, दोनों को ही ऐसे ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच अवार्ड मिला.

इंग्‍लैंड की टीम को वर्ल्‍ड कप के सबसे मजबूत दावेदारों में से एक गिना जा रहा है. उसने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 104 रनों के बड़े अंतर से हराया. इंग्लैंड ने बल्ले और गेंद दोनों से अपना दबदबा दिखाया. टॉस हारकर बल्‍लेबाजी का न्‍योता मिलने पर इंग्लैंड ने 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 311 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया. फिर दक्षिण अफ्रीका को 39.5 ओवरों में 207 रनों पर समेट दिया.
ये भी पढ़ें

वर्ल्ड कप 2019 में सचिन की नई पारी, गांगुली-सहवाग का मिला साथ

विदेशी जमीन पर सचिन के बाद सिर्फ कोहली को मिला ये ‘विराट’ सम्मान