अगिआंव विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Agiaon Vidhan Sabha constituency: अगिआंव विधानसभा सीट SC प्रत्याशी के लिए रिजर्व है. यहां से जेडीयू (JDU) के प्रभुनाथ प्रसाद मौजूदा विधायक हैं.

अगिआंव विधानसभा सीट SC प्रत्याशी के लिए रिजर्व है. यहां से जेडीयू (JDU) के प्रभुनाथ प्रसाद मौजूदा विधायक हैं.

बिहार एक बार फिर अपना मुख्यमंत्री चुनने के लिए तैयार है. राज्य में चुनावी बयार बह रही है और पहले चरण की विधानसभा सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे सभी दलों के उम्मीदवारों ने अपनी जीत के लिए पूरा जोर लगा दिया है. भोजपुर जिले की अगिआंव विधानसभा सीट (Agiaon Vidhan Sabha) से जेडीयू (JDU) के विधायक प्रभुनाथ प्रसाद पर नीतीश (Nitish Kumar) कुमार ने एक बार फिर से भरोसा जताया है और उन्हें चुनावी मैदान में उतारा है. महागठबंधन के धड़े से यह सीट भाकपा माले (CPIM) के खाते में गई है और उसने यहां से मनोज मंजिल को टिकट दिया है. चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने यहां से एलजेपी (LJP) के प्रत्याशी के तौर पर राजेश्वर पासवान को चुनावी मैदान में उतार मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है. जिले की एक मात्र सुरक्षित सीट होने के चलते रालोसपा (RLSP) ने भी यहां अपना उम्मीदवार उतारा है.

सीट का इतिहास

बिहार की अगिआंव विधानसभा सीट भोजपुर जिले में है. आगामी विधानसभा चुनाव में यहां 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी. यह सीट SC प्रत्याशी के लिए रिजर्व है. यहां से JDU के प्रभुनाथ प्रसाद मौजूदा विधायक हैं. पिछले चुनाव में JDU के प्रभुनाथ प्रसाद ने BJP के शिवेश कुमार को 14,704 वोटों से मात दी थी.

अगिआंव विधानसभा सीट 2008 में परिसीमन के बाद बनी थी. 2010 में पहली बार यहां चुनाव हुए थे, जिसमें BJP के शिवेश कुमार ने जीत हासिल की थी. अब तक हुए दो चुनावों में अलग-अलग पार्टी के उम्मीदवार यहां से जीते हैं.

जातीय समीकरण
इस सीट पर सबसे ज्यादा दबदबा यादव और राजपूत वोटरों का है. 2010 में यहां 46 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. वहीं 2015 में 52 प्रतिशत मतदान इस सीट पर हुआ था.

कुल वोटरः 2.61 लाख
पुरुष वोटरः 1.43 लाख (54.7%)
महिला वोटरः 1.18 लाख (45.2%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 5 (0.001%)

Related Posts