अलीनगर विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Alinagar Vidhan Sabha constituency: अलीनगर विधानसभा सीट पर तीन जातियों के वोटर अच्छी संख्या में हैं, इनमें मुस्लिम, ब्राह्मण और यादव मतदाता शामिल हैं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 1:22 pm, Sun, 18 October 20
अलीनगर विधानसभा सीट पर तीन जातियों के वोटर अच्छी संख्या में हैं.

बिहार एक बार फिर अपना मुख्यमंत्री चुनने के लिए तैयार है. राज्य में चुनावी बयार बह रही है और दूसरे चरण की विधानसभा सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे सभी सियासी दलों के उम्मीदवारों ने अपनी जीत के लिए पूरा जोर लगा दिया है. राज्य की अलीनगर विधानसभा सीट एनडीए गठबंधन से मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी (VIP) के खाते में गई है और उसने यहां से मिश्री लाल यादव को अपना प्रत्याशी बनाया है. वहीं, आरजेडी (RJD) के टिकट पर विनोद मिश्रा महागठबंधन के उम्मीदवार हैं. एलजेपी (LJP) ने इस सीट से राजकुमार झा को अपना प्रत्याशी बनाया है. वीआईपी के टिकट पर उतरे मिश्री लाल यादव पिछले चुनाव में इस सीट से बीजेपी (BJP) के प्रत्याशी से थे.

सीट का इतिहास

बिहार की अलीनगर विधानसभा सीट दरभंगा जिले में हैं. यहां 3 नवंबर को मतदान होगा. फिलहाल अलीनगर से RJD के अब्दुल बारी सिद्दीकी मौजूदा विधायक हैं. पिछले चुनाव में उन्होंने BJP के मिश्री लाल यादव को हराया था. 2015 में RJD के अब्दुल बारी सिद्दीकी ने BJP के मिश्री लाल यादव को 13,460 वोटों से मात दी थी.

उससे पहले 2010 में यहां पहली बार विधानसभा चुनाव हुए थे. उस चुनाव में भी RJD के अब्दुल बारी सिद्दीकी ही जीते थे. 2008 में परिसीमन के बाद अलीनगर विधानसभा अस्तित्व में आई. अभी तक दोनों विधानसभा चुनाव में RJD के अब्दुल बारी सिद्दीकी ही यहां से जीतते रहे हैं.

जातीय समीकरण
इस सीट पर तीन जातियों के वोटर अच्छी संख्या में हैं, इनमें मुस्लिम, ब्राह्मण और यादव मतदाता शामिल हैं. हालांकि राजपूत, कोइरी, रविदास और पासवान की संख्या भी यहां निर्णायक है. 2015 में यहां 55.6% वोटिंग हुई थी जबकि 2010 विधानसभा चुनाव में 47.3% मतदान अलीनगर में दर्ज किया गया.

कुल वोटरः 2.66 लाख
पुरुष वोटरः 1.39 लाख (52.1%)
महिला वोटरः 1.27 लाख(47.7%)
ट्रांसजेंडर वोटरः (0.00%)

यह भी पढ़ेंः चनपटिया विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा