औरंगाबाद विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Aurangabad Vidhan Sabha constituency: औरंगाबाद विधानसभा सीट पर यादव और राजपूत वोटर अहम भूमिका में हैं. फिलहाल यहां से कांग्रेस के आनंद शंकर सिंह वर्तमान विधायक हैं.

औरंगाबाद विधानसभा सीट पर यादव और राजपूत वोटर अहम भूमिका में हैं. फिलहाल यहां से कांग्रेस के आनंद शंकर सिंह वर्तमान विधायक हैं.

बिहार में विधानसभा चुनाव का प्रचार अपने चरम पर पहुंच चुका है. पहले चरण की सभी सीटों पर पार्टियों ने अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. राज्य की औरंगाबाद विधानसभा सीट पर जोरदार मुकाबला होने की उम्मीद है. एनडीए  की ओर से यह सीट बीजेपी ( BJP) के खाते में गई है और उसने यहां से रामाधार सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस (Congress) के टिकट पर आनंद शंकर सिंह यहां से महागठबंधन के प्रत्याशी हैं. जन अधिकार पार्टी लोकतांत्रिक से चंद्रेश प्रसाद गुप्ता, बीसएसपी (BSP) से अनिल कुमार और राष्ट्र सेवा दल से आशिष कुमार सोनी यहां ये चुनावी मैदान में हैं.

सीट का इतिहास

बिहार के औरंगाबाद जिले की औरंगाबाद विधानसभा सीट पर पहले चरण में 28 अक्टूबर को मतदान होंगे. फिलहाल यहां से कांग्रेस के आनंद शंकर सिंह वर्तमान विधायक हैं. 2015 में आनंद शंकर सिंह ने यहां जीत दर्ज कर BJP के रामाधार सिंह के वर्चस्व को खत्म किया था. पिछले चुनाव में आनंद शंकर सिंह ने रामाधार सिंह को 18,398 वोटों से मात दी थी.

यह भी पढ़ेंः ओबरा विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

बीजेपी के रामाधार सिंह पहली बार 1995, दूसरी बार फरवरी 2005, तीसरी बार अक्टूबर 2005 और चौथी बार 2010 में जीतकर यहां से विधायक बने थे. कुल चुनावों में अभी तक 6 बार कांग्रेस, 4 बार BJP, 2 बार प्रजा सोशलिस्ट पार्टी और 1-1 बार RJD, कांग्रेस (ओ), स्वतंत्र पार्टी और निर्दलीय उम्मीदवार यहां से जीत चुके हैं.

जातीय समीकरण
इस सीट पर यादव और राजपूत वोटर अहम भूमिका में हैं. इस सीट पर ज्यादातर संतोषजनक वोटिंग प्रतिशत दर्ज किया जाता है. 16 चुनावों में 6 बार यहां 50 प्रतिशत से अधिक वोटिंग हुई है.

कुल वोटरः 306732
पुरुष वोटरः 1.63 लाख(53.27%)
महिला वोटरः 1.43 लाख(46.72%)
ट्रांसजेंडर वोटरः (0.002%)

यह भी पढ़ें: नबीनगर विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts