बाराचट्टी विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Barachatti Vidhan Sabha constituency: बिहार की बाराचट्टी विधानसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) की समधन ज्योति देवी एनडीए की प्रत्याशी हैं.

बिहार की बाराचट्टी विधानसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) की समधन ज्योति देवी एनडीए की प्रत्याशी हैं.

बिहार एक बार फिर अपना मुख्यमंत्री चुनने के लिए तैयार है. राज्य में चुनावी बयार बह रही है और पहले चरण की विधानसभा सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे सभी दलों के उम्मीदवारों ने अपनी जीत के लिए पूरा जोर लगा दिया है. गया जिले की सुरक्षित बाराचट्टी विधानसभा सीट से 13 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें एनडीए की ओर से हम (HAM) ने ज्योति देवी को उम्मीदवार बनाया है. वह पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) की समधन हैं. वहीं, महागठबंधन की ओर से आरजेडी ने यहां से वर्तमान विधायक समता देवी को एक बार फिर से टिकट दिया है. समता देवी जेडीयू (JDU) के सांसद विजय कुमार मांझी की बहन हैं.

सीट का इतिहास

बिहार की बाराचट्टी विधानसभा सीट गया जिले में है. इस सीट पर 28 अक्टूबर को मतदान होगा. यह सीट SC उम्मीदवार के लिए रिजर्व है. फिलहाल यहां से RJD की समता देवी मौजूदा विधायक हैं. पिछले चुनाव में उन्होंने LJP की सुधा देवी को 19,126 वोटों से हराया था. समता देवी 2003 के उप-चुनाव में RJD के टिकट पर चुनाव जीतकर विधायक चुनी गईं थीं.

2015 से पहले 2010 विधानसभा चुनाव में JDU की ज्योति देवी, अक्टूबर 2005 में जीतन राम मांझी और फरवरी 2005 में RJD के विजय कुमार यहां से जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. कुल चुनाव में यहां 4-4 बार RJD और कांग्रेस, 2-2 बार JDU और जनता दल और 1-1 बार इंडियन पिपुल फ्रंट, जनता पार्टी, संयुक्त सोशल लिस्ट पार्टी, स्वतंत्र पार्टी और प्रजा सोशलिस्ट पार्टी को जीत मिल चुकी है.

जातीय समीकरण

गया की सबसे चर्चित विधानसभा सीट में से एक बाराचट्टी आज भी राज्य के पिछड़े इलाकों में शुमार किया जाता है. 1990 विधानसभा चुनाव में यहां सबसे ज्यादा 65.52% वोटिंग हुई थी. इस सीट पर 6 बार 50% से ज्यादा वोटिंग हो चुकी है.

कुल वोटरः 2.95 लाख
पुरुष वोटरः 1.51 लाख (49.30%)
महिला वोटरः 1.42 लाख (48.39%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 18 (0.006%)

यह भी पढ़ेंः ओबरा विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा 

Related Posts