बरौली विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Barauli Vidhan Sabha constituency: बरौली विधानसभा सीट एनडीए से बीजेपी (BJP) के खाते में गई है और उसने यहां से राम प्रवेश राय पर दांव लगाया है.

बरौली विधानसभा सीट एनडीए से बीजेपी (BJP) के खाते में गई है और उसने यहां से राम प्रवेश राय पर दांव लगाया है.

बिहार विधानसभा चुनाव में अब कुछ ही दिनों का समय बचा है. राज्य में नए सियासी समीकरणों के रास्ते बन और बदल रहे हैं. सभी राजनीतिक दलों ने दूसरे चरण की विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं. राज्य की बरौली विधानसभा सीट एनडीए से बीजेपी (BJP) के खाते में गई है और उसने यहां से राम प्रवेश राय पर दांव लगाया है, जिनके सामने इस सीट पर बीजेपी की वापसी कराने की चुनौती होगी. वहीं, महागठबंधन की ओर से आरजेडी (RJD) ने रेयाजुल हक राजू को मैदान में उतारा है. दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को 13 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर होगा.

सीट का इतिहास

बिहार की बरौली विधानसभा सीट गोपालगंज जिले में हैं. इस सीट पर दूसरे चरण में 3 नवंबर को वोटिंग होगी. फिलहाल यहां से RJD के मोहम्मद नेमतुल्लाह विधायक हैं. उन्होंने 2015 में BJP के राम प्रवेश राय को बेहद कम वोटों के अंतर से हराया था. नेमतुल्लाह और राम प्रवेश राय के बीच सिर्फ 504 वोटों का अंतर था.

यह भी पढ़ेंः बेनीपुर विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

बता दें कि इससे पहले 1995 के चुनाव में भी नेमतुल्लाह ने राम प्रवेश राय को हराया था. वहीं राम प्रवेश राय ने 2000, फरवरी 2005, अक्टूबर 2005 और 2010 में नेमतुल्लाह को हराया था. बात कुल चुनावों की करें तो यहां से अभी तक 5 बार कांग्रेस, 4 बार BJP, 2 बार निर्दलीय, 1-1 बार RJD, जनता दल, कांग्रेस (यू), कांग्रेस (ओ) और सीपीआई को जीत मिल चुकी है.

जातीय समीकरण
यहां मुस्लिम, यादव अच्छी स्थिति में हैं. साथ ही राजपूत, ब्राह्मण, कोइरी, रविदास, पासवान की संख्या में भी निर्णायक स्थिति में हैं. इस सीट पर 1990 में हुए चुनाव में सबसे अधिक 66.8%वोटिंग हुई थी.

कुल वोटरः 2.83 लाख
पुरुष वोटरः 1.44 लाख (51.0%)
महिला वोटरः 1.38 लाख(48.8%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 12 (0.004%)

यह भी पढ़ेंः मधुबन विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

 

Related Posts