• Home  »  बिहार   »   बरुराज विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

बरुराज विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Baruraj Rural Vidhan Sabha constituency: बरुराज विधानसभा सीट पर मुस्लिम, राजपूत, भूमिहार और रविदास मतदाता निर्णायक साबित होते हैं. हालांकि, ब्राह्मण, कोइरी, कुर्मी वोटरों की संख्या भी यहां अच्छी है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 3:05 pm, Sun, 18 October 20
बरुराज विधानसभा सीट पर मुस्लिम, राजपूत, भूमिहार और रविदास मतदाता निर्णायक साबित होते हैं.

बिहार विधानसभा चुनाव में अब कुछ ही दिनों का समय बचा है. राज्य में नए सियासी समीकरणों के रास्ते बन और बदल रहे हैं. सभी राजनीतिक दलों ने दूसरे चरण की विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं. राज्य की बरुराज विधानसभा सीट पर बीजेपी (BJP) ने अपने पुराने प्रत्याशी अरुण कुमार सिंह को एक बार फिर से चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, आरजेडी (RJD) ने यहां से अपने विधायक नंदकुमार राय पर फिर से दांव खेला है. बीएसपी (BSP) ने भी इस सीट से हीरा लाल खारिया को अपना प्रत्याशी बनाया है.

सीट का इतिहास

बिहार की बरुराज विधानसभा सीट मुजफ्फरपुर जिले में हैं. यहां 3 नवंबर को वोटिंग होगी. फिलहाल यहां से RJD के नंदकुमार राय विधायक हैं. उन्होंने 2015 में BJP के उम्मीदवार को हराया था. पिछले चुनाव में नंदकुमार राय ने BJP के अरुण कुमार सिंह को लगभग 5 हजार वोटों से हराया था. इससे पहले 2010 में RJD के बृजकिशोर सिंह दूसरी बार यहां से जीतकर विधायक बने थे.

यह भी पढ़ेंः मधुबनी विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

वो फरवरी 2005 में जीते थे. वहीं अक्टूबर 2005 में JDU के शशि कुमार यहां से जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. ये उनकी 5वीं जीत थी. इससे पहले वो 1985 में लोकदल से, 1990 और 1995 में जनता दल से और 2000 में JDU के टिकट पर जीते थे. अभी तक यहां से 5 बार कांग्रेस, 3 बार RJD, 2-2 बार JDU और जनता दल और 1-1 बार निर्दलीय, लोकदल, भाकपा और सोशलिस्ट पार्टी जीत चुकी हैं.

जातीय समीकरण
यहां मुस्लिम, राजपूत, भूमिहार और रविदास अच्छी संख्या में हैं. हालांकि ब्राह्मण, कोइरी, कुर्मी वोटरों की संख्या भी अच्छी है. इस सीट पर सबसे ज्यादा 1990 में 78.5% वोटिंग हुई थी.

कुल वोटरः 2.71 लाख
पुरुष वोटरः 1.45 लाख (53.8%)
महिला वोटरः 1.24 लाख(46%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 2 (0.0007%)

यह भी पढ़ेंः चनपटिया विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा