बेलागंज विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Belaganj Vidhan Sabha constituency: गया जिले की बेलागंज विधानसभा सीट (Belaganj Vidhan Sabha) पर करीब तीन दशक से डॉ. सुरेंद्र प्रसाद यादव (Surendra Prasad Yadav) काबिज हैं.

गया जिले की बेलागंज विधानसभा सीट (Belaganj Vidhan Sabha) पर करीब तीन दशक से डॉ. सुरेंद्र प्रसाद यादव (Surendra Prasad Yadav) काबिज हैं.

बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. पहले चरण के मतदान में अब कुछ ही दिन बचे हैं. सभी राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवार पहले चरण की सभी सीटों पर उतार दिए हैं. गया जिले की बेलागंज विधानसभा सीट (Belaganj Vidhan Sabha) पर करीब तीन दशक से डॉ. सुरेंद्र प्रसाद यादव (Surendra Prasad Yadav) काबिज हैं. पहले दो बार जनता दल और उसके बाद से लगातार आरजेडी (RJD) के टिकट पर निर्वाचित होते आए हैं. ऐसे में जेडीयू (JDU) ने युवा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष अभय कुशवाहा को इस सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, लोजपा (LJP) ने यहां से रामाश्रय शर्मा को उम्मीदवार बनाया है.

सीट का इतिहास

बिहार की बेलागंज विधानसभा सीट गया जिले में है. इस सीट पर पहले चरण में 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. वर्तमान समय में यहां RJD के सुरेंद्र प्रसाद यादव विधायक हैं. पिछले चुनाव में सुरेंद्र प्रसाद की विधानसभा चुनाव में 7वीं जीत थी. 2015 में उन्होंने हम (सेक्युलर) के शरीम अली को 30 हजार से अधिक मतों से हराया था.

यह भी पढ़ें: नबीनगर विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

सुरेंद्र 1990, 1995 में जनता जल और 2000, फरवरी-अक्टूबर 2005, 2010 और 2015 में RJD के टिकट पर चुनाव जीत चुके हैं. कुल 14 चुनावों में अभी तक यहां 5 बार RJD, 3 बार कांग्रेस, 2 बार JDU और 1-1 बार अगपा, कांग्रेस (यू), कांग्रेस (ओ) और संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी जीत हासिल कर चुके हैं. BJP को आज तक यहां जीत नहीं मिली है.

सबसे अधिक मतदान
बेलागंज सीट पर 1990 विधानसभा चुनावों में सबसे अधिक 80% वोटिंग हुई थी. इस दौरान 84.3% पुरुषों और 75.2% महिलाओं ने मतदान किया था.

कुल वोटरः 2.69 लाख
पुरुष वोटरः 52.94%
महिला वोटरः 47.80%

यह भी पढ़ेंः ओबरा विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts