बेतिया विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Bettiah Vidhan Sabha constituency: बेतिया विधानसभा सीट पर मुस्लिम वोटरों का दबदबा रहा है. रविदास, पासवान और यादव वोटर निर्णायक भूमिका में हैं.

बेतिया विधानसभा सीट पर मुस्लिमों वोटरों का दबदबा है रहा है. रविदास, पासवान और यादव वोटर निर्णायक भूमिका में हैं.

बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. सभी राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवार दूसरे चरण की सभी सीटों पर उतार दिए हैं. दूसरे चरण में 94 विधानसभा क्षेत्रों में तीन नवंबर को मतदान होना है. राज्य की बेतिया विधानसभा सीट पर बीजेपी (BJP) के टिकट पर रेणु देवी एनडीए की प्रत्याशी हैं. वहीं,कांग्रेस (Congress) ने एक बार फिर से अपने विधायक मदन मोहन तिवारी पर भरोसा जताया है और वो इस सीट से महागठबंधन के उम्मीदवार हैं. पिछली बार जेडीयू (JDU), आरजेडी (RJD) और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा था.

सीट का इतिहास

बेतिया विधानसभा सीट पर साल 2000 से भारतीय जनता पार्टी का कब्जा था, लेकिन 2015 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के गढ़ में सेंध लगी और कांग्रेस के मदन मोहन तिवारी इस सीट से विधायक चुने गए. कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरे मदन मोहन तिवारी ने बीजेपी की चार बार की विधायक रेणु देवी को 2,320 वोट से हराया था.

साल 2000 से 2010 तक भाजपा की रेणु देवी लगातार चार बार यहां से विधानसभा पहुंची हैं. साल 1990 में पहली बार यहां बीजेपी को जीत मिली थी. तब भाजपा के मदन प्रसाद जयसवाल ने जीत हासिल की थी. साल 1951 में इस सीट पर हुए पहले चुनाव में कांग्रेस के प्रजापति मिश्रा जीते थे.

चंपारण की कई अन्य विधानसभा सीटों की तरह बेतिया भी कभी कांग्रेस पार्टी का गढ़ हुआ करता था. लेकिन 1990 के बाद कांग्रेस का जनाधार बिहार से खत्म होने लगा और इस सीट से भी कांग्रेस का प्रभाव समाप्त हो गया. लेकिन 2015 में लालू यादव और नीतीश कुमार के बीच हुए महागठबंधन ने इस सीट पर 30 साल बाद कांग्रेस की वापसी में अहम भूमिका निभाई थी.

जातीय समीकरण

बेतिया विधानसभा सीट पर मुस्लिम वोटरों का दबदबा रहा है. रविदास, पासवान और यादव वोटर निर्णायक भूमिका में हैं. इस सीट के इतिहास में 2015 में दूसरी बार सबसे ज्यादा 59.3% वोटिंग हुई थी. उससे पहले 2000 के चुनाव में यहां 59.9% वोट पड़े थे.

कुल वोटर: 2.69 लाख

पुरुष वोटर: 1.44 लाख (53.5%)
महिला वोटर: 1.24 लाख (46.0%)
ट्रांसजेंडर वोटर: 2 (0.00%)

Related Posts