भभुआ विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Bhabua Vidhan Sabha constituency: भभुआ विधानसभा सीट पर रविदास, ब्राह्मण वोटर अच्छी स्थिति में हैं. हालांकि मुस्लिम, पासवान, यादव भी अहम भूमिका में हैं.

भभुआ विधानसभा सीट पर रविदास, ब्राह्मण वोटर अच्छी स्थिति में हैं. हालांकि मुस्लिम, पासवान, यादव भी अहम भूमिका में हैं.

बिहार एक बार फिर अपना मुख्यमंत्री चुनने के लिए तैयार है. राज्य में चुनावी बयार बह रही है और पहले चरण की विधानसभा सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे सभी दलों के उम्मीदवारों ने अपनी जीत के लिए पूरा जोर लगा दिया है. भभुआ विधानसभा सीट पर बीजेपी (BJP) की वर्तमान विधायक रिंकी रानी पांडेय चुनाव मैदान में हैं. बीजेपी ने उनपर एक बार फिर से  भरोसा जताया है. महागठबंधन के धड़े से यह सीट आरजेडी (RJD) के हिस्से आई है और उसने यहां से भरत बिंद को अपना प्रत्याशी बनाया है. आरएलएसपी (RLSP) ने विरेंद्र कुशवाहा को मुकाबले में उतारा है. वे फिलहाल पार्टी के प्रभारी प्रदेश अध्यक्ष हैं. निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में जेडीयू छोड़कर आए पूर्व विधायक डॉ. प्रमोद सिंह मैदान में हैं.

सीट का इतिहास

बिहार की भभुआ विधानसभा सीट कैमूर जिले में है. यहां 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी. BJP की रिंकी रानी पाण्डेय यहां से मौजूदा विधायक हैं.2015 में यहां BJP के आनंद भूषण पांडे जीते थे. 2018 में यहां उपचुनाव हुए, जिसमें BJP की रिंकी पांडे ने कांग्रेस उम्मीदवार शंभू सिंह पटेल को 14,866 वोटों से हरा दिया.

उससे पहले 2010 में यहां से LJP के डॉ प्रमोद कुमार सिंह चौथी बार जीतकर विधायक बने थे. प्रमोद कुमार पहली बार 2000 में RJD के टिकट पर, फरवरी 2005 में भी RJD और अक्टूबर 2005 में बसपा के टिकट पर चुनाव जीतकर विधायक बने थे. अब तक कुल चुनाव में यहां 6 बार कांग्रेस, 2-2 बार BJP, RJD और भाकपा, 1-1 बार LJP, बसपा, जनता पार्टी और जनसंघ के उम्मीदवार जीत चुके हैं.

जातीय समीकरण
इस सीट पर रविदास, ब्राह्मण वोटर अच्छी स्थिति में हैं. हालांकि मुस्लिम, पासवान, यादव भी अहम भूमिका में हैं. यहां सबसे अधिक वोटिंग 1995 विधानसभा चुनावों में हुई थी. इस दौरान 65.20 प्रतिशत वोट डाले गए थे.

कुल वोटरः 2.64 लाख
पुरुष वोटरः 1.37 लाख (52.17%)
महिला वोटरः 1.25 लाख (47.54%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 4 (0.001%)

यह भी पढे़ंः रामगढ़ विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts