Bihar Election 2020: ऑनलाइन भी होगा नामांकन, मतदान का समय बढ़ा

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि कोरोना (Corona) के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन होगा. एक बूथ पर सिर्फ एक हजार मतदाता वोट डालेंगे. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सात लाख सैनिटाइजर, छह लाख फेस शील्ड और 46 लाख मास्क का इंतजाम रहेगा.

  • IANS
  • Publish Date - 3:38 pm, Fri, 25 September 20

भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में मतदान के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया है. खास बात है कि कोरोना के कारण इस बार ऑनलाइन नामांकन भी हो सकेंगे, लेकिन उम्मीदवारों को नामांकन का प्रिंटआउट जमा करना होगा. ऑफलाइन नमांकन की सुविधा पहले की तरह उपलब्ध रहेगी. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि कोरोना काल के कारण सभी तरह की सावधानियों के साथ बिहार के विधानसभा चुनाव होंगे. सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होगा. इस प्रकार एक घंटे मतदान की अवधि बढ़ाई गई है. पहले शाम पांच बजे तक मतदान होता था. हालांकि, यह सुविधा नक्सल प्रभावित इलाकों में नहीं होगी.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि कोरोना के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन होगा. एक बूथ पर सिर्फ एक हजार मतदाता वोट डालेंगे. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सात लाख सैनिटाइजर, छह लाख फेस शील्ड और 46 लाख मास्क का इंतजाम रहेगा.

Bihar election 2020: किस चरण में कहां पड़ेंगे वोट, जानें आपके जिले में कब है मतदान

तीन चरणों में होगा चुनाव

बता दें कि चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि बिहार विधानसभा चुनाव कुल तीन चरणों में होंगे. पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे. दूसरे चरण में कुल 17 जिलों के 94 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे. तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे.

उन्होंने बताया कि पहले चरण के लिए एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी. पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर, दूसरे चरण के लिए तीन नवंबर और तीसरे चरण के लिए 7 नवंबर को मतदान होगा. वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी. पहले चरण के मतदान में करीब 31,000 बूथ पर वोट डाले जाएंगे, दूसरे चरण में 42,000 बूथ पर और तीसरे चरण में साढ़े 33 हजार बूथ पर वोट डाले जाएंगे.

मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया

भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया है. खास बात है कि कोरोना के कारण इस बार ऑनलाइन नामांकन भी हो सकेंगे, लेकिन उम्मीदवारों को नामांकन का प्रिंटआउट जमा करना होगा.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि कोरोना काल के कारण सभी तरह की सावधानियों के साथ बिहार के विधानसभा चुनाव होंगे. सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होगा. इस प्रकार एक घंटे मतदान की अवधि बढ़ाई गई है. पहले शाम पांच बजे तक मतदान होता था. हालांकि, एक घंटे अधिक मतदान की सुविधा नक्सल प्रभावित इलाकों में नहीं होगी.

Bihar Election 2020: ‘उठो बिहारी, करो तैयारी…’, चुनाव की तारीखों के ऐलान पर लालू यादव