Bihar Election: पहले चरण का नामांकन आज से शुरू, सीट बंटवारे पर अभी नहीं बनी सहमति

कांग्रेस (Congress) के तमाम बड़े नेता आलाकमान के बुलावे पर दिल्ली (Delhi) दरबार में हैं. तेजस्वी यादव आज अपने आवास पर पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगे. पार्टी सूत्रों की मानें तो लालू यादव ने पहले चरण के 26 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगा दी है.

Bihar assembly election 2020
आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और सीएम नीतीश कुमार.

बिहार विधानसभ चुनाव (Bihar Assembly Election) के प्रथम चरण में होने वाले 71 सीटों के लिए आज से नामांकन (Nomination) की प्रकिया शुरू हो गई है. दोनों बड़े गठबंधन यानी एनडीए (NDA) और महागठबंधन का ना तो स्वरूप फाइनल हो सका है और ना ही सीट शेयरिंग का फार्मूला. ऐसे में पार्टियों तो कंफ्यूज हैं ही, उम्मीदवार भी अधर में लटके पड़े हैं. साथ ही सीटों को लेकर खींचतान जारी है.

बुधवार को जेपी नड्डा और अमित शाह के साथ बैठक कर देवेंद्र फडणवीस और भूपेंद्र यादव देर रात वापस पटना लौट आए. दोपहर बाद एक बार फिर अब जदयू-भाजपा के बड़े नेताओं की पटना में बैठक होगी.

लालू यादव ने लगाई 26 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर!

इधर, कांग्रेस के तमाम बड़े नेता आलाकमान के बुलावे पर दिल्ली दरबार में हैं. तेजस्वी यादव आज अपने आवास पर पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगे. पार्टी सूत्रों की मानें तो लालू यादव ने पहले चरण के 26 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगा दी है.

Bihar Election 2020: दलित वोटबैंक को रिझाने के लिए क्या-क्या कर रहीं पार्टियां?

एनडीए में जहां लोजपा को लेकर मामला अटका हुआ है, वहीं कांग्रेस को भी राजद का ऑफर स्वीकार नहीं है. इस बीच आज से पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. 8 अक्टूबर तक नामांकन की आखिरी तारीख है.

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों का पटना दौरा

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग के अधिकारियों की एक टीम ने बुधवार को पटना में चुनावी तैयारियों का जायजा लिया. चुनाव आयोग की टीम ने बिहार के प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र और मतदान केंद्र के बारे में सभी राजनीतिक दलों और व्यक्तिगत उम्मीदवारों से सुझाव भी मांगे हैं.

बिहार में तीन चरणों में होगा मतदान

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर, दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर, तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा. पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान होगा. दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव और तीसरे चरण में 78 सीटों पर मतदान होगा. इसके बाद 10 नवम्बर को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे.

Bihar election 2020 : ‘साथ चुनाव लड़ेंगे BJP, JDU और LJP’- भूपेंद्र यादव

Related Posts