Bihar elections 2020: कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, प्रत्याशियों पर होगा फैसला

इससे पहले 5 अक्टूबर को सीईसी (CEC) की बैठक (Meeting) हुई थी. इसके बाद 7 अक्टूबर को 21 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की गई. सूची को लेकर पार्टी के अंदर ही जोरदार आलोचना हुई थी.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 9:25 am, Wed, 14 October 20

कांग्रेस (Congress) के केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बुधवार शाम को पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के आवास पर बैठक होने जा रही है. बैठक में बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के पहले चरण के लिए प्रत्याशियों का नाम फाइनल किया जाएगा. बिहार चुनाव के दूसरे और तीसरे चरण के लिए प्रत्याशियों का फैसला करने को लेकर सीईसी की यह दूसरी बैठक होगी.

इससे पहले 5 अक्टूबर को सीईसी की बैठक हुई थी. इसके बाद 7 अक्टूबर को 21 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की गई थी. सूची को लेकर पार्टी के अंदर ही जोरदार आलोचना हुई थी. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस आलाकमान ने नेताओं का यह साफ संदेश दिया है कि कई भी गलत चीज बर्दाश्त नहीं की जाएगी. जैसा कि राज्य के कई नेताओं ने इस बात की शिकायत की थी कि प्रत्याशियों का चयन सही नहीं हुआ.

बक्सर विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस में नाराजगी!

महागठबंधन की पार्टनर राजद के साथ कांग्रेस का जो सीट बंटवारा हुआ है, पार्टी के अंदर उसकी भी काफी आलोचना हुई है. घोषित सीट बंटवारे के मुताबिक कांग्रेस 70 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े करेगी. कई नेताओं ने इसे लेकर अपनी नाखुशी जाहिर की है. इन नेताओं का कहना है कि कांग्रेस को जो सीटें मिली हैं वहां काफी कड़ी टक्कर रहेगी. इनमें से ज्यादातर शहरी और मध्य-शहरी इलाकों की सीटें हैं.

बैठक में 49 नामों पर होगी चर्चा

सीईसी की बैठक में आज बाकी बचे 49 नामों पर चर्चा की जाएगी, जैसा कि 21 प्रत्याशियों की घोषणा पहले ही हो चुकी है. कांग्रेस पहले ही बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर 6 कमेटियों का गठन कर चुकी है. चुनाव प्रबंधन और समन्वय समिति में जिस ढंग से नेताओं का चयन किया गया है, उसे लेकर भी पार्टी के अंदर कई तरह के सवाल उठे हैं.

कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची जारी

बिहार चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. इन स्टार प्रचारकों में मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, मीरा कुमार, प्रियंका गांधी और राहुल गांधी समेत 30 नेताओं को जगह मिली है. मालूम हो कि बिहार में 28 अक्टूबर को पहले चरण का मतदान है. दूसरे चरण का 3 नवंबर और अंतिम चरण का चुनाव 7 नवंबर को होगा. नतीजे 10 नवंबर को आएंगे.

ब्रह्मपुर विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा