Bihar Election 2020: पलटन फिल्म में फौजी बनने वाला ये हीरो बिहार की इस सीट से लड़ रहा है चुनाव

इस एक्टर के पिता अपने जमाने के जाने-माने अभिनेता रहे हैं. हालांकि, ये एक्टर फिल्म सदियां में भी काम कर चुके हैं. अब यह कांग्रेस की टिकट से चुनाव लड़ रहे हैं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 11:21 am, Thu, 15 October 20
कांग्रेस की सीट से बिहार में चुनाव लड़ेंगे लव सिन्हा.

फिल्मी करियर फ्लॉप होने पर राजनीति में आना कोई नई बात नहीं. ऐसे में बिहार चुनाव में भी एक और अभिनेता की एंट्री होने जा रही है. जेपी दत्ता की फिल्म पलटन में काम कर चुके एक्टर लव सिन्हा इस बार बिहार चुनाव से राजनीति में डेब्यू कर रहे हैं. लव सिन्हा कोई और नहीं, अपने जमाने के जाने-माने अभिनेता ‘शॉटगन’ शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे हैं. शत्रुघ्न सिन्हा खुद बिहार की राजधानी पटना के हैं, ऐसे में पटना की सीट से ही उनकी शुरुआत होने जा रही है. लव सिन्हा का राजनीति में प्रवेश के साथ ही उनके परिवार के तीन लोग इस पेशे में शामिल हो गए. इससे पहले शत्रुघ्न सिन्हा बीजेपी और कांग्रेस से और उनकी पत्नी पूनम सिन्हा समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ चुके हैं.

37 साल के लव सिन्हा को पटना के प्रतिष्ठित बांकीपुर विधानसभा सीट से उतारा जा रहा है. यह सीट पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में आती है जहां से शत्रुघ्न सिन्हा दो बार 2009 और 2014 में सांसद चुने जा चुके हैं. तब शत्रुघ्न सिन्हा बीजेपी में थे लेकिन 2019 में बीजेपी ने उन्हें बाहर कर दिया. शत्रुघ्न उस साल कांग्रेस में शामिल हो गए और पटना साहिब सीट से चुनाव लड़ा. उन्हें टक्कर देने के लिए बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को मैदान में उतारा. रविशंकर प्रसाद भी पटना के हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में रविशंकर प्रसाद ने शत्रुघ्न सिन्हा को हराया था.

कौन हैं लव सिन्हा
लव सिन्हा की पहली पहचान ये है कि वे अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे हैं. उनकी मां पूनम सिन्हा भी चुनाव लड़ चुकी हैं. इसके अलावा लव सिन्हा की एक पहचान सिने अभिनेता के रूप में भी होती है. उन्होंने 2018 में आई फिल्म पलटन में काम किया था. जंग पर आधारित यह फिल्म जेपी दत्ता ने बनाई थी. लव सिन्हा की फिल्मी शुरुआत साल 2010 में फिल्म सदियां से हुई थी. इस फिल्म में हेमा मालिनी, रेखा और ऋषि कपूर भी थे.

ये भी पढ़ें: Bihar Election 2020: ‘भूरा बाल साफ करो’ का दाग धोना चाहती है RJD, जानें कितना मददगार साबित होंगे रामा सिंह

लव सिन्हा अब फिल्मी दुनिया छोड़ राजनीति की दुनिया में आ गए हैं. बांकीपुर सीट पर उनकी लड़ाई बीजेपी नेता नितिन नवीन से होगी. नवीन इस सीट से तीन बार के विधायक हैं. इस सीट पर एक और चर्चि चेहरा चुनाव मैदान में है. इनका नाम है पुष्पम प्रिया चौधरी जो अपनी प्लूरल पार्टी से कैंडिडेट होंगी. बता दें, पटना तीन दशक से बीजेपी का गढ़ रहा है. ऐसे में देखने वाली बात होगी कि यहां से कांग्रेस की चुनौती को लोग किस नजरिये से देखते हैं और कांग्रेस उम्मीदवारों को कितना भाव मिलता है.

पिछली बार पटना साहिब से लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने वाले शत्रुघ्न सिन्हा अपने बेटे के लिए क्या कुछ करते हैं, यह देखने वाली बात होगी. हालांकि लव को टिकट दिलाने में उनका बड़ा योगदान है. सूत्रों के मुताबिक, शत्रुघ्न सिन्हा लव सिन्हा के टिकट के लिए पिछले कई महीने से कांग्रेस आलाकमान के संपर्क में थे. बाद में उन्हें कांग्रेस से आश्वासन मिला और अभी हाल में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में लव सिन्हा का नाम जोड़ा गया. पटना साहिब सीट से पिछला चुनाव हारने वाले और लखनऊ से समाजवादी पार्टी के टिकट पर शिकस्त खा चुकीं उनकी मां पूनम सिन्हा अपने बेटे के लिए क्या कुछ करते हैं, यह देखने वाली बात होगी. वोटर्स की निगाह इस बात पर भी होगी कि शत्रुघ्न सिन्हा की राजनीतिक विरासत को लव सिन्हा कहां तक भुना पाते हैं.