Bihar election 2020: महागठबंधन का घोषणा पत्र जारी, 10 लाख नौकरी समेत लगाई वादों की झड़ी

महागठबंधन (Mahagathbandhan) के घोषणा पत्र (Manifesto) में खासकर युवाओं को लुभाने के लिए वादों की भरमार है. इसमें परीक्षा आवेदन शुल्क फ्री से लेकर परीक्षा केंद्र तक यात्रा की व्यवस्था फ्री करने की घोषणा की गई है.

  • Rupesh Kumar
  • Publish Date - 11:20 am, Sat, 17 October 20

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) को लेकर महागठबंधन (Mahagathbandhan) ने नवरात्र के पहले दिन अपना संयुक्‍त घोषणा पत्र (Manifesto) जारी किया. इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला और शक्ति सिंह गोहिल सहित महागठबंधन के अन्‍य प्रमुख नेताओं के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को सम्‍बोधित किया. तेजस्वी यादव ने ऐलान किया कि अगर हमलोग सरकार में आए तो पहले सिग्नेचर से 10 लाख बेरोजगारों को नौकरी देंगे. इसके अलावा आज जो भी वायदे कर रहे हैं, उसे पूरे तौर पर लागू करेंगे.

इस घोषणा पत्र में खासकर युवाओं को लुभाने के लिए वादों की भरमार है. परीक्षा आवेदन शुल्क फ्री से लेकर परीक्षा केंद्र तक यात्रा की व्यवस्था फ्री करने की घोषणा की गई है. किसानों को लेकर कहा गया है कि कृषि ऋण माफ किया जाएगा. बिहार विधानसभा में ऐसा कानून लाया जाएगा जिससे केंद्र द्वारा पारित किसान बिल को निष्प्रभावी किया जा सके.

Bihar election 2020: क्या RJD को मुसलमान और JDU को महादलितों के सबसे ज्यादा मिलते हैं वोट

‘मनरेगा में प्रति परिवार नहीं प्रति व्यक्ति मिलेगा काम’

घोषण पत्र के मुताबिक, मनरेगा की तर्ज पर शहरी रोजगार की व्यवस्था की जाएगी. मनरेगा के तहत प्रति परिवार नहीं बल्कि प्रति व्यक्ति काम की व्यवस्था की जाएगी. साथ ही बिहार में निविदा पर बहाल तमाम कर्मियों की सेवा स्थाई की जाएगी और उनका वेतन दोगुना किया जाएगा.

‘कम करेंगे मौजूदा बिजली दर’

इसके अलावा बिहार में मौजूदा बिजली की दर को कम किया जाएगा. हर गांव में आंबेडकर आवास योजना के तहत आवास बनाए जाएंगे जिसमें कंप्यूटर से लेकर एलजी एलईडी स्क्रीन तक दिए जाएंगे. साथ ही कर्पूरी श्रम वीर सहायता केंद्र बनाया जाएगा जहां आपदा के समय में प्रवासी मजदूरों को सहायता दी जाएगी.

‘बिहार को दिलवाएंगे विशेष राज्य का दर्जा’

तेजस्वी यादव ने कहा, “बिहार में डबल इंजन की सरकार है. पिछले 15 साल से नीतीश कुमार बिहार में सरकार चला रहे हैं, लेकिन आज तक वो हमारे प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिला पाए. विशेष राज्य का दर्जा दिलाने के लिए डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका से आकर बातचीत नहीं करेंगे. हम वादा करते हैं कि कैबिनेट के पहले फैसले में ही बिहार में युवाओं को 10 लाख सरकारी नौकरी दी जाएंगी. हम प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिलाएंगे.”

‘नई दशा बनाम दुर्दशा का चुनाव’

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि ये चुनाव नई दशा बनाम दुर्दशा का चुनाव है, ये चुनाव नया रास्ता और नया आसमान बनाम हिन्दू-मुसलमान का चुनाव है, ये चुनाव नए तेज बनाम फेल तजुर्बे की दुहाई का चुनाव है, ये चुनाव खुद्दारी और तरक्की बनाम बंटवारा और नफरत का चुनाव है.

Bihar Election Special: जिस PM ने लालू को बनाया CM, उसी ने लालू के कारण गंवा दी सत्ता